Saturday , May 4 2024

आईपीएल 2013 में फिक्सिंग की वजह से खत्म हो गया था इस खिलाडी का क्रिकेट करियर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शांताकुमार श्रीसंत आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहे हैं। 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में श्रीसंत ने ही पाकिस्तान को जीत के साथ हार का स्वाद चखा था.

श्रीसंत का नाम जब भी भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों की आंखों में आता है, आज भी वह दृश्य ताजा होता है जब उन्होंने जोगिंदर शर्मा की गेंद पर पाकिस्तानी बल्लेबाज मिस्बाह-उल-हक को कैच दे दिया। श्रीसंत का क्रिकेट करियर विवादों से भरा रहा है।

अपनी तेज गेंदों से विरोधी बल्लेबाजों के छक्के छुड़ाने वाले श्रीसंत पर फिक्सिंग के दाग के कारण उनका पूरा करियर खत्म हो गया था. श्रीसंत पर आईपीएल 2013 में मैच फिक्सिंग का आरोप लगा था।

श्रीसंत का क्रिकेट करियर भले ही फिक्सिंग के कारण समाप्त हो गया हो, लेकिन भारतीय क्रिकेट में उनका योगदान अतुलनीय है। श्रीसंत इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक ही वर्ल्ड कप में दो बार पाकिस्तान से हार का स्वाद चखा है। फाइनल में एक बार फिर पाकिस्तान के मिसबाह उल हक मैच को भारत से दूर ले जा रहे थे.

पाकिस्तानी बल्लेबाज ने जोगिंदर शर्मा की गेंद पर शॉट खेला और इस बार श्रीसंत ने कोई गलती नहीं की और भारत ने विश्व कप जीत लिया. गया 2 अप्रैल 2011 को भारत ने श्रीलंका को हराकर 28 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप जीता था।