Tuesday , May 28 2024

ब्रिटेन की एमा राडुकानू ने जीता US Open 2021 का खिताब, बनी ऐसा करने वाली पहली महिला

ब्रिटेन की एमा राडुकानू ने कनाडा की 19 साल के लेयला फर्नांडीज (Leylah Fernandez) को 6-4, 6-3 से हरा कर यूएस ओपन  महिला चैंपियनशिप जीत अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा किया। राडुकानू 40 से सालों में ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली ब्रिटिश महिला हैं।

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ ने राडुकानू को यूएस ओपन जीतने की “उल्लेखनीय उपलब्धि” पर बधाई देने के लिए एक संदेश भेजा है। शाही परिवार की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए महारानी के निजी संदेश में कहा गया है, “यूनाइटेड स्टेट्स ओपन टेनिस चैंपियनशिप जीतने में आपकी सफलता के लिए मैं आपको बधाई देती हूं।”

साल 2014 में सेरेना विलियम्स के बाद से एक भी सेट गंवाए बिना यूएस ओपन जीतने वाली पहली महिला हैं। रूस की मारिया शारापोवा ने 17 साल की उम्र में 2004 का विंबलडन जीता था, इसके बाद राडुकानू सबसे कम उम्र की ग्रैंड स्लैम चैंपियन हैं।

एमा ने क्वालीफायर के बाद का विमान का टिकट बुक कराया था जिससे कि अगर वह मुख्य ड्रॉ में प्रवेश नहीं करती हैं तो वापस लौट सकें। शनिवार को हालांकि आर्थर ऐश स्टेडियम में फाइनल में वह 19 साल की लेला को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर क्वालीफायर से चैंपियन बनने का अभूतपूर्व सफर तय करने में सफल रही।

एमा ने खिताब जीतने के बाद कहा, ‘महिला टेनिस का भविष्य और फिलहाल खेल की गहराई शानदार है। मुझे लगता है कि महिला ड्रॉ में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी के पास टूर्नामेंट जीतने का मौका था।’