Thursday , June 13 2024

सर मदनलाल ग्रुप के प्रो. रेहानउद्दीन दिल्ली मे बेस्ट लेखक के रूप में सम्मानित 

फोटो:- प्रोफेसर रेहानउद्दीन को बधाई देते डॉ यू एस शर्मा

इटावा,21 मार्च। सर मदनलाल ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के प्रोफेसर रेहान उद्दीन को दिल्ली मे सर्वश्रेष्ठ लेखक के पुरस्कार से नवाजा गया है।

रेहान उद्दीन वर्तमान में एसएमजीआई की फार्मेसी विभाग, में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। वह सहायक प्रोफेसर के रूप में टीचिंग का 7 साल का अनुभव रखते है। वह बी.एन. विश्वविद्यालय, उदयपुर, राजस्थान से फार्मास्युटिकल साइंसेज में पीएचडी कर रहे हैं।

।इन्होंने फार्मास्यूटिक्स में एम.फार्मा किया है। रेहान उद्दीन ने अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में बी. फ़ार्मा तथा डी. फार्मा के छात्रों के लिए फार्मेसी की 31 पुस्तकें लिखी हैं, जो देश भर में न केवल प्रसिद्ध हैं, कई यूनिवर्सिटी मैं फार्मेसी के अध्ययन करने वाले छात्रों के लिए लाभप्रद है।

बताते चलें कि रेहान उद्दीन ने मात्र 29 वर्ष की उम्र में 31 पुस्तकें लिख डाली हैं। अभी आगे भी पुस्तकें लिख रहे हैं। रेहान उद्दीन की इसी प्रतिभा के लिए दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर मे इन्नोवेटिव पब्लिकेशन, आईईएसआर फ़ाउंडेशन एंव आईआईएमएचएस इन्स्टिट्यूशन द्वारा आयोजित पॉंचवॉं राष्ट्रीय एडिटर सम्मेलन मे सर्वश्रेष्ठ लेखक का पुरस्कार मिला है।

वहाँ उपस्थित देश के विभिन्न एडिटरों ने प्रकाशन के बारे मे प्रेजेन्टेशन द्वारा अपने अपने विचार प्रस्तुत किये। डॉं निकिता पंडित, डॉं सविता योगराज, डॉं एसएस झा एंव डॉं ललित गुप्ता ने सम्मेलन का शुभारंभ एंव समापन किया। हालेन्ड से एस्ट्रोलॉंजी के प्रोफ़ेसर डॉं पन्डित सुरेंद्र रमल शिरोमणि मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे। हाल ही मे रेहानउद्दीन का एक पेटेंट भी हुआ है।

पुस्तकें लिखने के साथ साथ रेहान उद्दीन ने प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में कई पेपर प्रकाशित किए हैं। रेहान उद्दीन ने यूजी के कई छात्रों को उनके प्रोजेक्ट्स के लिए गाइड किया है। रेहानउद्दीन को जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च इंटरनेशनल और जर्नल ऑफ कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिकल रिसर्च में समीक्षा में उत्कृष्टता के प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। वे समीक्षक के रूप में वर्ल्ड बायोलॉजिका के बोर्ड सदस्य भी हैं। रेहान उद्दीन को सर मदनलाल ग्रुप ऑंफ इंस्टीट्यूशन इटावा के चेयरमैन डॉं विवेक यादव एंव डायरेक्टर डॉं उमा शंकर शर्मा पुस्तकें लिखने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं। साथ ही साथ विद्यालय के सभी शिक्षक भी रेहान उद्दीन के साथ लेखन कार्य में अपना अपना योगदान देते हैं। विद्यालय के छात्रों को रेहान उद्दीन पुस्तकें लिखने के बारे में प्रशिक्षण देते रहते हैं। दिल्ली में मिले सर्वश्रेष्ठ लेखक पुरस्कार के लिए संस्था के चेयरमैन डॉं विवेक यादव, डायरेक्टर डॉं उमा शंकर शर्मा तथा रजिस्ट्रार परविन्दर सिंह ने रेहान उद्दीन को बधाई दी।

*वेदव्रत गुप्ता