Saturday , April 27 2024

नवरात्रि को लेकर एसडीएम ने केला देवी मंदिर की व्यवस्थाएं जांचीं

फोटो:- केला देवी मंदिर जसवंत नगर का मौका मुआयना करते उप जिलाधिकारी कौशल कुमार

जसवंतनगर(इटावा)। चैत्र नवरात्रियां शुरू हो गई है और नगर की आराध्य देवी ‘केला गमा देवी’ के मंदिर पर देवी भक्तों की भीड़ पहले दिन से ही जुटने लगी है।

केला देवी मैया का मंदिर जसवंत नगर के मुख्य बाजार में छोटे चौराहे से करीब 200 मीटर की दूरी पर स्थित है। यह देवी मंदिर वैसे तो सैकड़ों वर्ष पुराना है, मगर पहले देवी एक नीम के पेड़ के नीचे विराजित रहती थी। बाद में सन 75 के आसपास इस मंदिर का निर्माण शुरू हुआ और अब यह भव्य मंदिर है। इस मंदिर की देखरेख शिवबारात उत्सव समिति, जसवंत नगर के हाथों में है । इस मंदिर पर शुरू से ही एक पुजारी बाबा जो बौने कद के थे,उन्होंने इस मंदिर के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाई। उनका निधन होने के बाद एक युवक लाला भैया, जिन्होंने इस मंदिर में देवी भक्ति करते हुए पुजारी का पद भी पाया,उनका भी अभी कुछ वर्षों पहले निधन हो गया।

केला देवी मैया पर इन दिनों बड़ी संख्या में श्रद्धालु खास तौर से महिलाएं सवेरे से ही देवी दर्शन को आने लगती हैं। दिन भर देवी का दरबार खुला रहता है। सुबह और शाम को जब आरती होती है, तब सैकड़ों की भीड़ जमा होती है ।देवी मैया का महत्व नवरात्रि में बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है ।क्वार और चैत्र की अष्टमी और नवमी पर मेला सा लगता है और पूरे नवरात्रि भर देवी भक्त आकर झंडे, घंटे और प्रसादी चढ़ाते हैं।

इस देवी मंदिर की ख्याति पिछले एक दर्जन वर्षों में दूर-दूर तक बहुत ही बढी है। गुरुवार को उप जिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार ने आकर देवी मंदिर के दर्शन किए और नवरात्रि के दौरान जुटने वाली भारी भीड़ तथा शांति सुरक्षा को लेकर मंदिर के कर्ता-धर्ताओ से वार्ता की। उन्होंने कहा कि मेले के अवसर पर दर्शन के लिए किसी भी भक्त को परेशान नहीं होना चाहिए। प्रशासन पूरी व्यवस्था करेगा और किसी भी अप्रिय स्थिति को रोकने के लिए यहां बराबर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी।

*वेदव्रत गुप्ता