Friday , April 26 2024

दिल्ली पब्लिक स्कूल में प्री प्राइमरी किड्स के लिए ग्रेजुएशन सेरेमनी हुई आयोजित

फोटो:-डीपीएस स्कूल के प्री किड्स बच्चे ग्रेजुएशन सेरेमनी के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करते हुए

इटावा। दिल्ली पब्लिक स्कूल इटावा में नवीन सत्र के आगमन पर नन्हें मुन्ने लिटिल किड्स की भव्य ग्रेजुएशन सेरेमनी आयोजित की गई ।

कार्यक्रम का भव्य शुभारम्भ मंच पर मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। तत्पश्चात सेरेमनी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारी आकांक्षा अग्निहोत्री का स्वागत प्रिंसिपल भावना सिंह, डीपीएस की वाइस चैयरमैन डॉ प्रीति यादव एवम विभिन्न शिक्षिकाओं के द्वारा माल्यार्पण के साथ किया गया।

. प्रिंसिपल भावना सिंह ने सभी अभिभावकों का समारोह में स्वागत करते हुए कहा कि आज डीपीएस में आयोजित बच्चो की यह ग्रेजुएशन सेरेमनी सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं, बल्कि बच्चों में शिक्षा और संस्कारो का श्री गणेश भी है। हमारी इस संस्कारशाला में सभी नन्हें मुन्ने बच्चे शिक्षा के साथ साथ अच्छे संस्कार भी सीखते रहते है।

दिल्ली पब्लिक स्कूल के चैयरमैन डॉ विवेक यादव ने इस मौके पर कहा कि,आप सभी अभिभावकों का अपार स्नेह और संस्था पर अटूट भरोसा ही हमारी जनपद में एक अलग पहचान है। विद्यालय में 3 से 5 साल के नन्हें बच्चे मंच से जिस प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे है ,वह हमारे शिक्षकों की कड़ी मेहनत का प्रतिफल है ।

आज जो भी संस्कार के बीज इनमे रोपित किए जा रहे हैं ,वे कल के भविष्य में प्रतिभाओं के वट वृक्ष भी अवश्य बनेंगे ।

संस्था की वाइस चैयरमैन डॉ प्रीति यादव ने कहा कि, हमारी संस्था बच्चों को संस्कारों के साथ आधुनिक शिक्षा देने के लिए हमेशा ही प्रतिबद्ध है। उन्होंने भी बच्चों को मंच से अपनी शुभकामनाएं दीं।

इसके बाद पहली प्रस्तुति में स्कूल के भव्य मंच पर रंग बिरंगी पोशाकों में सज धजकर आए मुस्कुराते हुए बच्चों ने कई गीतों पर शानदार समूह नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया ।

सेरेमनी समारोह में एल के जी, यू के जी के लोटस, डेफोडिल ग्रुप के कई बच्चों ने विभिन्न प्रस्तुतियों में मंच पर आकर धमाल मचाया। इनमे ग्रुप डांस,भांगड़ा डांस के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण के विषय पर सभी का ध्यानाकर्षण करते हुए जल है ,तो कल है की थीम पर नृत्य प्रस्तुत कर सभी लोगों को जल संरक्षण का सुंदर संदेश दिया।

इसके बाद अपनी भारतीय संस्कृति को याद करते हुए महाभारत के एक दृश्य पर सुंदर जुगलबंदी प्रस्तुत कर खूब तालियां बटोरी। इसके बाद तिरंगे की ड्रेस में मंच पर आकर अपनी प्रस्तुति देकर देश भक्ति के रंग से सभी को सराबोर कर दिया। इसके बाद नई पीढ़ी के मोबाइल के प्रति बढ़ते विशेष आकर्षण पर ध्यानाकर्षण करते हुए बच्चों को मोबाइल का कम प्रयोग करने देने का सुंदर संदेश दिया गया।

कार्यक्रम के अंत में नन्हें मुन्ने बच्चों ने आज ब्लू है पानी पानी पानी गाने पर रंग बिरंगी पोशाक में आकर ग्रुप डांस प्रस्तुत कर सभी को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

शो एंड टेल ग्रेजुएशन वॉक छोटे छोटे बच्चों ने ग्रेजुएट डिग्री होल्डर की ड्रेस में आकर खूब डांस किया।

शिक्षिका ज्योति तिवारी के निर्देशन में विजकिड प्री नर्सरी के बच्चों ने वहीं यूकेजी ट्यूलिप ग्रुप ने ऋतु वर्मा के निर्देशन में डीपीएस नर्सरी अंजली सिकरवार, विजकिड नर्सरी अंजू त्रिपाठी,यूकेजी लोटस रश्मि श्रीवास्तव,यूकेजी डेफोडिल ग्रुप की ग्रेजुएशन वॉक में विजकिड नर्सरी फ्रेंड्स कॉलोनी का निर्देशन पूजा,यूकेजी ट्यूलिप ऋतु वर्मा,एलकेजी ट्यूलिप कंचन तिवारी,यूकेजी लोटस रश्मि श्रीवास्तव, एलकेजी डेफोडिल अंबिका यादव एवम यूकेजी डेफोडिल ग्रुप का ग्रेजुएशन वॉक शिक्षिका शशिप्रभा के निर्देशन में संपन्न हुआ। इसी के साथ मंच पर नन्हें मुन्ने बच्चों को उनके माता पिता के साथ समारोह की मुख्य अतिथि द्वारा विशेष प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया।

सेरेमनी समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पधारी श्रीमती आकांक्षा अग्निहोत्री ने कहा कि ऐसे अच्छे कार्यक्रमों से बच्चों में अलग ही प्रकार आत्मविश्वास जागृत होता है । ऐसे कार्यक्रम हमेशा ही आयोजित होते रहने चाहिए,उन्होंने सभी बच्चों को आशीर्वाद देकर अपनी शुभकामनाएं भी प्रदान की। समारोह के अन्त में शिक्षिका ऋतु वर्मा द्वारा पधारे सभी अतिथियों सहित समस्त स्कूल स्टाफ का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विशेष आभार प्रकट किया गया।

*वेदव्रत गुप्ता