Wednesday , July 24 2024

जयोत्री एकेडमी मे लेखन प्रतियोगिता का आयोजन हुआ

कस्बा के विधूना रोड स्थित जयोत्री एकेडमीसीनियर सेकेण्डरी स्कूल में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस पर अवकाश होने के कारण 13 सिंतबर को निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किय गया। जिसमें विद्यालय के कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों ने भाग लिया।


कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के संस्थापक व नगरपालिका के पूर्व चैयरमैन मनोज पोरवाल, विद्यालय के प्रबंध निदेशक नितिन पोरवाल एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य योगेद्र मिश्रा की उपस्थिति में माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर मनोज पोरवाल ने जीवन में हिन्दी की भाषा के महत्व के बारे में बताया। प्रतियोगी विद्यार्थियो को हिन्दी भाषा के लिये प्रेरित करते हुये उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
विद्यालय के प्रधानाचार्य योगेंद्र मिश्रा ने कहा कि हिन्दी दिवस को हिन्दी भाषा के महत्व पर जोर देते हुये हिंदी भाषा क उदय और विकास के संदर्भ में बोलते हुये बताया कि संविधान सभा-1946 में हिन्दी को अधिकारिक भाषा मिल चुकी थी। हिन्दी भाषा. देश के विभिन्न प्रांतों के लोगों को जोड़ने का सशक्त माध्यम हो। भाषा वैसे भी कोई हो लेकिन जब तक शब्दकोश में पकड़ नहीं होगी। भाषा कमजोर बनी रहेगी। अतः सभी बच्चो को हिन्दी शब्दकोश का ज्ञान होना चाहिए। उसे हर पीढ़ी के बीच इसको बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है। हिन्दी अपने विचारों को व्यक्त करने की सबसे सरल माध्यम है।
विद्यालय के प्रबंध निदेशक नितिन पोरवाल ने सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुये हिन्दी को अपने देनिक जीवन उपयोग करने की सलाह दी और हिन्दी का प्रचार व प्रसार करने के लिये प्रेरित किया।
हिन्दी दिवस पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं में भाग लिया। प्रतियोंगिता में सफल छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट व मेडल देकर पुरुस्कृत किया। निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 9 की छात्रा मुस्कान यादव ने प्रथम स्थान, कक्षा 10 की छात्रा रिया यादव ने द्वितीय स्थान एवं कक्षा 9 की छात्रा पारुल पाठक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा दस के छात्र आर्यन कुमार एवं छात्रा कृति उपाध्याय ने हिन्दी दिवस पर अपने विचार व्यक्त किये।
हिन्दी दिवस के अवसर पर हिन्दी एच.ओ.डी. रामबरन यादव, बचपन एच.ओ.डी. शीला मिश्रा, गोविंद शाक्य, सुमित यादव, जितेंद्र भारती, अमित तिवारी, भोला सिंह सहित सभी शिक्षक-शिक्षिकायें मौजूद रही। कार्यक्रम सफल संचालन हिन्दी के वरिष्ठ शिक्षक रामबरन सिंह ने किया।
धन्यवाद