Tuesday , June 18 2024

हिंदी दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने दी देशवासियों को शुभकामनाएं कहा-“वैश्विक मंच पर हिंदी…”

आज का दिन हम हिंदी दिवस के रूप में मना रहे हैं. हिंदी उन भाषाओं में शुमार है जो दुनिया में सबसे ज्यादा बोली और समझी जाती है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है.

पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आप सभी को हिंदी दिवस की ढेरों बधाई. हिंदी को एक सक्षम और समर्थ भाषा बनाने में अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है. यह आप सबके प्रयासों का ही परिणाम है कि वैश्विक मंच पर हिंदी लगातार अपनी मजबूत पहचान बना रही है.’

इंटरनेट मीडिया में हिंदी भाषा आए दिन नए आयाम स्थापित कर रही है। जिस तरह से हिंदी भाषा का विकास हो रहा, उससे यह बात स्पष्ट है कि आने वाले समय में हिंदी अंग्रेजी को पीछे कर देगी और हिंदी बोलने वाले अंग्रेजी की तुलना में अधिक होंगे। साथ ही विश्वपटल में शीर्ष पर काबिज होगी। मातृभाषा के विकास में इंटरनेट मीडिया का अहम योगदान है।

एसोसिएट प्रोफेसर हिंदी विभाग सीयू हिमाचल प्रदेश डा. राजकुमार का कहना है हिंदी का महत्व दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। वैश्विक परिवेश में हिंदी का चलन इसलिए बढ़ रहा है, क्योंकि इसकी मांग भी बढ़ रही है।  इंटरनेट मीडिया ने हिंदी के विकास की रफ्तार में तेजी ला दी है और शीघ्र इसके परिणाम आएंगे।