Sunday , March 3 2024

चिकनपॉक्स से भी दुगनी गति से फैल सकता हैं कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट, रिसर्च में हुआ खुलासा

कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएन्ट दूसरे वेरिएन्ट के मुकाबले ज्यादा गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है और चिकनपॉक्स जितना आसानी से फैल सकता है. अमेरिकी मीडिया ने अमेरिकी स्वास्थ्य प्राधिकरण के आंतरिक दस्तावेज के हवाले से जानकारी दी.

रिपोर्ट में डेल्टा स्ट्रेन को ‘एक वेरिएन्ट के तौर पर उतना संक्रामक और बिल्कुल अलग कोरोना वायरस की तरह काम करनेवाला’ बताया गया. टीकाकरण के बाद डेल्टा वेरिएन्ट से संक्रमित होनेवाले लोग टीकाकरण नहीं करवानेवालों के जैसा आसानी से वायरस फैला सकते हैं.

डेल्टा वेरिएन्ट से संक्रमित होनेवाले लोग टीकाकरण नहीं करवानेवालों के जैसा आसानी से वायरस फैला सकते हैं. डेल्टा वेरिएन्ट से संक्रमण वायु मार्ग में अल्फा वेरिेन्ट से संक्रमित होनेवालों के मुकाबले दस गुना वायरस ज्यादा पैदा करता है. दस्तावेज में अल्फा वेरिएन्ट को भी अत्यधिक संक्रामक माना गया है. लेकिन आंतरिक दस्तावज वेरिएन्ट का एक व्यापक और गंभीर दृष्टिकोण पेश करता है.

दस्तावेज के कंटेट्स को पहली बार मंगलवार की शाम वाशिंगटन पोस्ट ने प्रकाशित किया. दस्तावेज में बताया गया है कि सीडीसी के लिए तत्काल अगला कदम ये ‘स्वीकार करना है कि लड़ाई बदल चुकी है’.

सीडीसी वेरिएन्ट पर अतिरिक्त डेटा को शुक्रवार को प्रकाशित कर सकती है. अधिकारी ने कहा, “सीडीसी सामने आनेवाले डेटा को लेकर बहुत चिंतित है और डेल्टा बहुत गंभीर खतरा है जिसके लिए अब काम करने की जरूरत है.”