Sunday , May 19 2024

रायनगर की गौशाला में गौवंशो की हालत ‘बदहाल’, एक गाय ‘भूंख’ से मरी 

फ़ोटो: गोशाला में मृत पड़ा गोवंश,
   
जसवंतनगर(इटावा)। क्षेत्र के ग्राम रायनगर मे गौशाला की स्थिति अत्यंत दयनीय होने से यहां सुरक्षित 55 गोवंश भगवान भरोसे अपना जीवन काट रहे हैं। गौवंशों के खाने के लिए भूसा तक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है।
    उनके रहने के लिए जो शेड बना है ,वह इतना छोटा है कि सभी गोवंश एक साथ उठ बैठ और आराम नहीं कर सकते। इसके चलते एक गोवंश के मृत अवस्था मे मिलने की खबर मिली है।
  गौशाला में पल रहे 55 गौवांशों में एक गाय जो बीमार चल रही थी, इलाज न होने से उसने दम तोड़ दिया।  पशु चिकित्साधिकारी डॉ दिलीप यादव तथा जितेंद्र कुमार ने यहां पहुंच कर टिप्पणी की है  कि गौशाला में गोवंशो को पर्याप्त मात्रा में भूसा और हरा चारा नहीं मिल रहा है ।जिसके चलते गोवंश कमजोर हो रहे तथा बीमार पड़ रहे हैं।
गोवशो को एक दम सूखा भूसा खिलाया जा रहा है ,जिसके चलते वह दिन पर दिन अस्वस्थ हो रहे हैं।
   रायनगर की इस  गौशाला के केयरटेकर लालू सिंह तथा राकेश कुमार ने बताया कि भूसा खत्म हो गया है। सूचना ग्राम पंचायत सचिव को दे दी गई , मगर दबंग सचिव, जो  सैफई इलाके का रहने वाला बताया गया है,कोई सुनवाई नहीं कर रहा है।
    कुछ समय पूर्व जिलाधिकारी अवनीश राय द्वारा इस गौशाला का निरीक्षण किया गया था।उन्होंने कड़े निर्देश दिए थे और शेड को बड़ा करवाने के लिए कहा था, परंतु आज तक उनके आदेश का पालन नहीं किया गया।
 शेड़ छोटा होने से जानवरों को धूप में खड़ा रहना पड़ता है, जिसस
उनकी हालत दिन पर दिन खराब हो रही है ।अब तो भीषण गर्मी पड़ने वाली है, ऐसे में गोवंश की हालत और भी बिगड़ेगी।
 ग्राम प्रधान रायनगर ने बताया कि हमारे गांव का सचिव हमारी एक नहीं सुनता और अपनी मनमानी करता है।एडीओ पंचायत जसवंतनगर बाबू सिंह ने बताया है कि वह गौशाला की हालात की जांच करवाकर जानवरों के भूसे का शीघ्रातिशीघ्र इंतजाम  कराएंगे।
___
*वेदव्रत गुप्ता