Monday , May 20 2024

सीबीआई ने एनसीबी के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार का केस किया दर्ज

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है। समीर वानखेड़े ने ही अक्टूबर 2021 में मुंबई में कॉर्डेलिया क्रूज जहाज पर विवादास्पद ड्रग्स रेड का नेतृत्व किया था और अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन समेत अन्य को गिरफ्तार किया था।

एजेंसी ने चार शहरों – दिल्ली, मुंबई, कानपुर और रांची में वानखेड़े के परिसरों और 28 अन्य स्थानों पर अपनी जांच के तहत दो अन्य लोक सेवकों और दो निजी व्यक्तियों के परिसरों पर छापा मारा।

वानखेड़े को पिछले साल एक विशेष जांच दल (SIT) द्वारा कॉर्डेलिया छापे में विसंगतियां पाए जाने और आर्यन खान को क्लीन चिट दिए जाने के बाद NCB से बाहर कर दिया गया था। वर्तमान में वानखेड़े चेन्नई में करदाताओं की सेवाओं के महानिदेशक (DGTS) के कार्यालय में तैनात हैं।

पिछले हफ्ते, एनसीबी ने एक पुलिस अधीक्षक रैंक के अधिकारी – विश्व विजय सिंह को एजेंसी से सेवा से हटा दिया था। एनसीबी ने एक जहाज से 13 ग्राम कोकीन, पांच ग्राम मेफेड्रोन, 21 ग्राम मारिजुआना, एमडीएमए की 22 गोलियां और ₹1.33 लाख नकद जब्त करने का दावा किया था।  एजेंसी ने छापे के सिलसिले में 17 और लोगों को गिरफ्तार किया।