Saturday , May 4 2024

जसवंतनगर में ज्यादातर निर्दलीय सभासद चुने गये, पति-पत्नी का जोड़ा भी चुना

फोटो:- जसवंत नगर में चुने गए सभासद एक साथ
_____
जसवंतनगर(इटावा)। नगर पालिका परिषद जसवंतनगर मे हुये चुनाव मे मतगणना के बाद सभी वार्डों के सभासदों  का चुनाव संपन्न हो गया।
  इस बार पालिका बोर्ड में सभासद के रूप में एक पति-पत्नी का जोड़ा भी निर्वाचित हुआ है, जो एक साथ बोर्ड बैठकों में बैठेगा।
    नगर के महलई टोला वार्ड 8 से पति प्रमोद कुमार नामांकन दौरान  ही निर्विरोध चुन लिए गए थे तथा चुनाव बाद की मतगणना में उनकी पत्नी बार्ड संख्या 3 से मंजू देवी ने सफलता हासिल कर पालिका बोर्ड में  जगह बनाई है। मंजू देवी ने गुलाब बाड़ी दक्षिणी मैं अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी सीनू को 12 वोटों से पराजित किया ।मंजू को 139 वोट मिले।
     नगरपालिका के इस चुनाव में हालांकि समाजवादी पार्टी का प्रत्याशी अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठने में कामयाब हुआ है, मगर यहां के 25  वार्डों की सभासदी के लिए ज्यादातर निर्दलीय उम्मीदवार सफल हुए हैं ।भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी ने वार्ड सभासदी के लिए बहुत ही कम प्रत्याशी मैदान में उतारे थे। भाजपा ने सात और सपा ने 9 उम्मीदवारों को टिकट दी थी , मगर दोनों पार्टियों को अपने सिंबल पर प्रत्याशी जिताने में ज्यादा सफलता नहीं मिली ।इक्का-दक्का प्रत्याशी  ही जीत सके।  ज्यादातर निर्दलीय उम्मीदवार सभासद बनने में कामयाब रहे हैं।
    मतगणना के बाद विभिन्न वार्डों  से इस प्रकार सभासद चुने गये हैं। बार्ड संख्या 1 सिसहाट पूर्वी से शोभा देवी, बार्ड संख्या 2 कोठी कैस्त से घमला देवी, बार्ड संख्या 3 गुलाबबाडी दक्षिणी से मंजू देवी, बार्ड संख्या 4 गुलाबबाडी पूर्वी से शिखा शाक्य ने 239 मत प्राप्त कर अपनी नामा राशि शिखा को73 मतों के अंतर से हराया।
    बार्ड संख्या 5 गुलाबबाडी उत्तरी से देवेन्द्र कुमार ने 175 मत प्राप्त किए, जबकि उनके विरोधी राजू को158 वोट मिले और देवेंद्र ने 17 वोट से जीत प्राप्त की।
   बार्ड संख्या 6 लोहामण्डी से आलिया बेगम विजई रही। बार्ड संख्या 7 लधुपुरा पश्चिमी से पूर्व सभासद रहे सत्यभान संखवार की पत्नी मीना देवी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी को 49 वोटों से हराया, जबकि इस वार्ड में एक नौसिखिया पत्रकार द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवार को जनता ने बुरी तरह से आखिरी स्थान पर पटक दिया।बार्ड संख्या 8 महलई टोला से प्रमोद कुमार निर्विरोध हो गए थे।
 बार्ड संख्या 9 कटरा खूवचन्द्र से संजय कुमार सनी ने अपने निकटतम  प्रतिद्वंदी मनीष कुमार को 18 वोटों से  करीबी तौर से हराया।बार्ड संख्या 10 रेलमण्डी पूर्वी से दिलीप दिवाकर निर्विरोध निर्वाचित हुए थे।
 ऋषि कांत चतुर्वेदी जैसे धाकड़ नेता द्वारा बार्ड संख्या 11 होमगंज से खड़ी की गई अखबार विक्रेता मोनू दुबे की पत्नी मोहिनी दुवे ने 249 वोटों की भारी जीत दर्ज करके  वार्ड में एक रिकॉर्ड बनाया। बार्ड संख्या 12 अहीरटोला दक्षिणी से सतीश चन्द्र ने अपने निकटतम उम्मीदवार के मुकाबले  मात्र 10 वोटों की जीत हासिल की। उन्हें 303 वोट मिले ,जबकि प्रतिद्वंदी सुदीप को 293 वोट हासिल हुए।
बार्ड संख्या 13 सराउगी बाजार से अंकित कुमार चक की जीत सबको चकाचौंध कर गई, क्योंकि उन्होंने इस वार्ड में पूर्व सभासद विमल जैन को करीब 90 वोटों से हराया तथा इस  वार्ड से लड़ रहे मुकेश गुप्ता को भी 92 वोटों की पराजय दी।
   बार्ड संख्या 14 लधुपुरा पूर्वी से भूपाल सिंह उर्फ गुड्डा की पत्नी साधना देवी ने ब्यूटी पार्लर सरला देवी को 288 वोटों की बड़ी शिकस्त दी।  बार्ड संख्या 15 फक्कडपुरा उत्तरी से कमल प्रकाश ने नगर में सबसे बड़ी 346 वोटों की जीत हासिल की, उनके मुकाबले खड़े बिलाल अहमद को मात्र 102 वोट ही मिले।
    बार्ड संख्या 16 मोहन की मडैया से समाजवादी पार्टी नेता हेमू शाक्य की पत्नी सोनी शाक्य ने पहले से तय अपनी जीत में चार चांद लगाते अपनी प्रतिद्वंदी प्रभूता देवी को 263 वोटों के बड़े अंतर से हराया।
बार्ड संख्या 17 रेलमण्डी मध्य से सुधीर यादव अच्छे अंतरों से विजई हुए। बार्ड संख्या 18 कटरा बिल्लोचियान पूर्वी से सहजान ने अपने प्रतिद्वंदी संदीप कुमार के मुकाबले 37 वोटों की जीत हासिल की। बार्ड संख्या 19 अहीरटोला उत्तरी  से संजीव कुमार जीते।  बार्ड संख्या 20 सिसहाट परिश्मी से गीता देवी को विजय श्री मिली।इसी तरह बार्ड संख्या 21 गुलाबबाडी परिश्मी से शेष कुमार यादव ने अपेक्षित जीत प्राप्त की। बार्ड संख्या 22 कटरा बिल्लोचियान परिश्मी से इरफान ने विरोधी प्रत्याशी मनु भाई को 146 वोटों से हराते हुए कई बार के सभासद शहाबुद्दीन कुरैशी को तीसरे नंबर पर धकेल दिया।
   बार्ड संख्या 23  फक्कडपुरा दक्षिणी से मोहम्मद फारूख ने अपनी सर्वप्रियता सिद्ध करते हुए 113 मतों से जावेद के खिलाफ जीत हासिल की। फारुख सपा के समर्पित कार्यकर्ता हैं।  बार्ड संख्या 24सरायखाम से रूचि शर्मा ने अपनी प्रतिद्वंदी खुर्शीदा बेगम को 119 वोटों से हराया।
 बार्ड संख्या 25 रेलमण्डी पूर्वी से पांच बार सभासद रहे और समाजवादी पार्टी के नगर महासचिव के ओहदे को सम्हालने वाले राजीव यादव को वोटरों ने एक बार फिर अपना सभासद चुना। सर्वाधिक प्रतिष्ठित इस वार्ड 25 में राजीव यादव ने 159 वोटों के अंतर की जीत हासिल करते हुए अपने  प्रतिद्वंदी देवेंद्र सिंह को पराजित किया।
घोषित परिणामों से एक बात तो खुलकर सामने आई कि जसवंत नगर में वैश्य समाज का मतदाताओं ने अस्तित्व खत्म कर दिया है ,न ही  महाजन , पुरवार, पोरवाल, माथुर, अग्रवाल समाज का कोई व्यक्ति सभासद नहीं बन सका।
बड़ी संख्या में निर्दलीयों के जीतने से नवनिर्वाचित अध्यक्ष को पालिका बोर्ड चलाने में कोई दिक्कत आने की उम्मीद नहीं है। वाह इस बार ज्यादातर नए चेहरे बोर्ड में ।चुनकर पहुंचे हैं।
*वेदव्रत गुप्ता
_____