Friday , March 29 2024

होंठो को खूबसूरत बनाने और फटेपन से बचाने के लिए आजमाएँ ये उपाएँ

होंठो के फटने की समस्या आमतौर पर हर मौसम में दिखाई देती है जहां गर्मियों में गर्म हवा और होंठ सूखने से फट जाते है,वहीं सर्दियों में ठंडी हवा के कारण भी यह समस्या हो जाती है।इसलिए होंठो को खूबसूरत बनाने और फटेपन की समस्या को दूर करने के लिए पुराने जमाने के लोग अपनी नाभि में घी लगाते थे और उनका यह नुस्खा आज भी काम करता आया है .

फटे होंठो के उपाय

आपकी त्वचा की तरह हमारे होंठो को भी नमी की जरूरत होती है। आपको बता दें कि फटे होंठो को फिर से स्मूथ बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें इसके साथ फल और सब्जियों को भी खाए। और घर बाहर निकलते समय अपने होंठो पर एसपीएफ युक्त लिप ग्लॉस को जरूर लगाए। सर्दियों में रूखी त्वचा को सही करने के लिए ग्लिसरीन एक औषधीय के रूप में काम करती है। इसके साथ इसे अपने रूखे फटे होंठो पर इसे जरूर लगाए। इसके साथ इसे अपने रूखे फटे होंठो पर इसे जरूर लगाए। रूखे होंठों पर मेट लिपस्टिक लगाने की जगह क्रीम वाली लिपस्टिक को इस्तेमाल करे।

फटे होंठों पर नारियल तेल लगाए

अपने फटे हुए होंठो पर शिया बटर या नारियल तेल को जरूर लगाए। आपको बता दें कि सर्दियों में फटे होंठों को बचाने के लिए इसमें शिया बटर को लगाए। आपको बता दें कि इस बटर में एसपीएफ के गुण पाए जाते हैं। इसे लगाने से रूखे होंठों को पोषण मिलता है। इसके साथ इस सर्दियों में रूखे होंठों को बचाने के लिए इन होंठों पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं। यह तेल रूखी त्वचा को अंदर से पोषण देता है। इसे नाभि पर लगाना भी काफी फायदेमंद साबित होता है।