Friday , July 12 2024

एसडीएम और तहसीलदार ने 130 बीघा जमीन को कराया कब्जा मुक्त*

*एसडीएम और तहसीलदार ने 130 बीघा जमीन को कराया कब्जा मुक्त

 

 

करहल । बुधवार को उपजिलाधिकारी गोपाल शर्मा और तहसीलदार कमल कुमार सिंह ने पुलिस और राजस्व की टीम के साथ गाँव निनोली मे 130 बीघा जमीन को अवैध कब्जा से मुक्त करवाया है ।

उपजिलाधिकारी गोपाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में मिली शिकायत में बताया गया था कि ग्राम निनोली ब्लॉक करहल में गाटा संख्या 3514,3537,3542 व 3449 कुल रकबा करीब 130 बीघा जमीन , जिस पर अहिवरन सिंह व राधेश्याम पुत्र रामदयाल, शिवराम सिंह पुत्र भीकम सिंह, जितेंद्र, विपन व पंकज पुत्र शिवराम , ब्रजेश पुत्र राधेश्याम समस्त निवासी नगला श्री धर भाग निनौली द्वारा खाई खोदकर तथा मेढ़ बांध कर अवैध कब्जा कर लिया गया है ।

शिकायत के निस्तारण के लिये उपजिलाधिकारी गोपाल शर्मा व तहसीलदार कमल कुमार सिंह , चौकी प्रभारी सुधीर यादव, क्षेत्रीय लेखपाल सुधीर यादव व प्रशासनिक टीम के साथ गाँव निनोली पहुँचे जहाँ लेखपालों द्वरा जमीन की नापतौल करवाकर 130 बीघा जमीन से 7 ट्रैक्टर व जेसीबी की मदद से अवैध कब्जा हटवाया ।

उपजिलाधिकारी ने बताया कि भूमाफियाओ को अवैध कब्जा किए जाने से रोके जाने के बावजूद उन्होंने दबंगई से रात में कब्जा किया गया था।जिससे समस्त ग्रामवासी भूमाफिया के डर से भयभीत थे। डर का आलम कुछ इस कदर था कि ग्राम वासियों से जब कब्जा हटवाने पहुंची टीम ने ट्रैक्टर तथा JCB लाने को कहा तो शुरुआत में कोई तैयार नहीं हुआ,परंतु बहुत समझाने बुझाने पर गांव के लोग कब्जा हटाने को ट्रैक्टर आदि ले आए तथा उन्हीं की मदद से कब्जा हटवाया गया। समस्त भूमि को मौके पर ही ग्राम प्रधान को सुपुर्द कर दिया गया। इसके साथ ही समस्त कब्जा धारियों के विरुद्ध भूमाफिया पोर्टल पर मुकदमा भी पंजीकृत कराने की कार्यवाही कर दी गई है। एक कब्जा धारी को सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया है।उन्होंने बताया भूमाफियाओं द्वारा पिछले 12 वर्षों से उक्त भूमि पर गेहूं तथा धान की फसल बोई जा रही थी तथा प्रशासन के बार बार चेताने के बावजूद भी वे नही मान रहे थे । मौके पर उपस्थित समस्त लोगों को चेतावनी भी दी गई की कोई भी सरकारी भूमि पर कब्जा न करे।यदि कोई कब्जा किया हुआ पाया जाता है , तो भूमाफिया पोर्टल पर मुकदमा दर्ज का विधिक कार्यवाही की जाएगी।