Wednesday , July 24 2024

बार बार सिर दर्द से है परेशान ?? तो इस विटामिन को अपनी डाइट में करे शामिल

अक्सर लोग सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते है।कुछ लोगो को शाम के समय सिर में दर्द होने लगता है तो कुछ को सुबह उठते ही सिर होना शुरू हो जाता है।कई बार यह सिर दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है तो यह बीमारी का रूप ले लेता है जिसे हम माइग्रेन कहते है।इतना ही नहीं कई बार सिर दर्द विटामिन डी की कमी के कारण होता है।विटामिन डी ब्रेन एक्टिविटी और न्यूरल फंक्शन को काफी हद तक प्रभावित करती है।जिसके कारण से सिर दर्द होने लगता है।

तो आइए जानते है किस विटामिन की कमी से सिर दर्द होने लगता है। : शरीफा का सेवन करने से दूर होगी सेहत से जुडी कई समस्या,जानिए

किस विटामिन से सिर दर्द होता है ??
विटामिन डी की कमी से सिरदर्द और शरीर में सूजन और आपको न्यूरॉन्स की समस्या होने लगती है।इतना ही नहीं विटामिन डी की कमी की कारण से माइग्रेन और दूसरे सिरदर्द होने लगते है।यह पहले तो ब्रेन के अंदर सूजन करती है और फिर आपके न्यूरॉन्स को प्रभावित करती है। विटामिन डी की कमी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर नर्व इंपल्स को बढाती और सिर में दर्द का कारण बनती है।इस समस्या से बचने के लिए लोगो को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन डी फ्रूट्स शामिल करना चाहिए।इसके पनीर,अंडे,मछली,दूध,अनाज,सोया सीड्स ,संतरे का जूस,मशरूम आदि।