Thursday , May 2 2024

आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात आतंकरोधी बल NSG के चीफ नियुक्त, 2028 तक संभालेंगे जिम्मेदारी

नई दिल्ली:  वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नलिन प्रभात को आतंकरोधी बल एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) का चीफ नियुक्त किया गया है। नलिन प्रभात साल 1992 बैच के आंध्र प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं और फिलहाल सीआरपीएफ के अतिरिक्त डायरेक्टर जनरल पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

साल 2028 तक पद पर रहेंगे
केंद्र सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने नलिन प्रभात की नियुक्ति को मंजूरी दी। वह अपना पद संभालने के बाद 31 अगस्त 2028 तक एनएसजी के डीजी पद पर रहेंगे। ब्लैक कैट के नाम से पहचाने जाने वाले आतंकरोधी बल एनएसजी को साल 1984 में गठित किया गया था। एनएसजी आतंकवाद और अपहरण विरोधी अभियानों के लिए बनाया गया विशेष बल है। मुंबई में 26/11 के हमले के दौरान भी एनएसजी ने अहम भूमिका निभाई थी। सशस्त्र सीमा बल के चीफ दलजीत सिंह चौधरी एनएसजी चीफ का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

आईबी में विशेष निदेशक पद पर हुई नई तैनाती
कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने खुफिया ब्यूरो के स्पेशल डायरेक्टर पद पर सपना तिवारी की नियुक्ति को भी मंजूरी दी है। सपना तिवारी भी 1992 बैच की ओडिशा कैडर की आईपीएस अधिकारी हैं। फिलहाल सपना तिवारी आईबी में अतिरिक्त निदेशक के पद पर तैनात हैं। सपना तिवारी की नियुक्ति दो साल के लिए हुई है और वे 30 अप्रैल 2026 तक इस पद पर रहेंगी।