Sunday , June 23 2024

इटावा के भरथना में किराना गोदाम में लगी आग दो फायर कर्मी घायल

 

अरूण दुबे  भरथना

भरथना कस्बा के रिहायशी इलाके मुहल्ला गली गोदाम निवासी पंसारी अनिल पोरवाल के दो मंजिला मकान के प्रथम तल में बनी गोदाम में मंगलवार की सुबह करीब सवा 11 बजे धुंआ निकलते देखकर गोदाम स्वामी,उंसके परिजनों सहित आसपास के लोगो मे हड़कंप मच गया। गोदाम में लगी आग देखकर पीड़ित परिवार व आसपास लोगो ने दमकल विभाग को सूचना देकर आग बुझाने में जुट गए,आग काबू नही होने पर आनन फानन में पालिका प्रशासन द्वारा पानी भरे टैंकर भी पहुचे,इस दौरान मोहलले वासी समरसेबिल पम्प आदि से पानी डालते रहे।

गोदाम में लगी आग ने अनिल के पूरे मकान को अपनी चपेट में लेकर मकान के दोनों ओर रह रहे अनिल के दो सगे भाई अशोक पोरवाल व प्रदीप पोरवाल के घर व दुकान में भी पहुच गई,जिससे अशोक की इलेक्ट्रॉनिक की दुकान व घर का सामान जल गया,अशोक के अनुसार दुकान व घर मे रखा लगभग 8 लाख का सामान जल गया। वही प्रदीप की आर्म्स की दुकान व मकान का धुंए से भर गया,जबकि प्रदीप के मकान के तल घर मे नगरिया यादवान निवासी किराना व्यवसायी रमेश गुप्ता की गोदाम में आग पहुचने से उनका लगभग 6 लाख का सामान जलकर क्षतिग्रस्त हो गया।वही अनिल के मकान के सामने प्रिंटिंग प्रेस संचालक गोपाल विश्नाई ने बताया आग की लपटों की गर्मी फ्लेक्स मशीन के चार हेड सूख गए,जिससे लगभग डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हो गया,आगजनी के दौरान लगभग 7 बार धमाका होने से हड़कंप मचा रहा,एक धमाके के दौरान गोदाम से निकला ड्रम सामने स्थित एक बुक सेलर के बंद शटर में जा लगा, जिससे शटर क्षतिग्रस्त हो गया। धमाके की चपेट में आकर तीन फायर कर्मी भारत सिंह,यतेंद्र व रविन्द्र कुमार भी झुलस गए।

घटना को लेकर गोदाम में बीड़ी की चिंगारी से आग लगने की संभावना बताई जा रही है,वही तहसीलदार हरिश्चंद्र ने बताया कि आग लगने का कारण की जांच की जा रही है,स्पष्ट कारण जांच के बाद ही पता चल सकेगा।

घटना में अग्निपीड़ित अनिल पोरवाल के मौके पर नही मिलने से उनकी गोदाम व मकान हुए नुकसान का स्पष्ट आकलन नही हो सका।

घटना स्थल पर एसएसपी डॉ ब्रजेश कुमार सिंह,एसपी ग्रामीण ओमवीर सिंह,एसडीएम हेम सिंह,सीओ विजय सिंह, ईओ रामआसरे कमल,सीएचसी अधीक्षक डॉ अमित दीक्षित,कोतवाल बीएस सिरोही आदि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुचे।

घटना की सूचना पर विधायक सावित्री कठेरिया,बसपा एमएलसी भीमराव अंबेडकर,चैयरमेन हाकिम सिंह,पूर्व चैयरमेन मनोज पोरवाल,सपा नेता अजय यादव गुल्लू,सांसद प्रतिनिधि श्रीभगवान पोरवाल,सभासद हरिओम दुबे,निहालुद्दीन, विमल पोरवाल बंटी, विपिन पोरवाल,सुशील पोरवाल,मुन्नी पोरवाल,वीरेंद्र चौहान,रवि पोरवाल,आदि मौके पर पहुचे।