Sunday , May 26 2024

इटावा दलित उत्पीड़न के मामलों में लापरवाही करने पर अधिकारियों पर होगी कार्रवाई : विजय सापला अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग भारत

 

इटावा। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भारत के अध्यक्ष विजय सांपला से इटावा भारतीय जनता पार्टी के मंडल महामंत्री ध्रुव प्रताप सिंह ने पीढिता को साथ लेकर मुलाकात करके दलित उत्पीड़न की शिकायत की।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष को बताया कि जसवंत नगर की शकुंतला देवी अपने पति के हत्यारों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए घूम रही है लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही शकुंतला देवी पत्नी स्वर्गीय करन सिंह जाटव निवासी धरबार थाना जसवंतनगर ने बताया कि प्रार्थिनी के पति को गांव के कुछ लोग 11 फरवरी को रात 8 बजे घर से ले गए थे उन लोगों ने मेरे पति को जबरदस्ती शराब पिलाकर मार डाला जब मेरे पति घर वापस नहीं आई तो खोजबीन की लेकिन मेरे पति का पता नहीं चला मेरे पति की हत्या की जानकारी जसवंत नगर चौकी के दरोगा राम शंकर उपाध्याय को थी लेकिन उन्होंने कोई कार्यवाही नहीं की सुबह मेरे पति की लाश घर के बाहर शौचालय पर पड़ी मिली उनके शरीर पर काफी चोटें थी विपक्षी पूर्व में भी मेरी पति की मारपीट कर चुके थे। जिसका मुकदमा थाना जसवंतनगर में दर्ज था विवेचना लंबित थी लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई थी। मेरे पति का पंचनामा पोस्टमार्टम विपक्षीगणों ने दरोगा राम शंकर उपाध्याय से तालमेल बनाकर करवा दिया जिसमें हेराफेरी कराई गई विपक्षी हिस्ट्रीशीटर अपराधी हैं फिर भी जसवंत नगर पुलिस उन पर कोई कार्यवाही नहीं कर रही है। मेरे पति की हत्या का मुकदमा भी अभी तक पंजीकृत नहीं किया गया है।

पीड़िता की बात सुनने के बाद राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने आश्वासन दिया कि दलित उत्पीड़न के मामलों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और इस मामले में कड़ी कार्यवाही के लिए शासन व पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखा जाएगा।
दिल्ली से लौटकर भारतीय जनता पार्टी के मंडल महामंत्री ध्रुव प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में दलित उत्पीड़न पर पुलिस की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर पुलिस ने लापरवाही की तो शिकायत की जाएगी।