Tuesday , May 21 2024

CAT 2021: एग्जाम पैटर्न में क्या इस बार देखने को मिलेगा बदलाव, जानिए यहाँ…

कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) 2021 एग्जाम पैटर्न पिछले साल की तरह ही रहेगा. ये जानकारी एक आधिकारिक बयान में दी गई है. इस साल भी CAT में तीन सेक्शन होंगे – वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC), क्वांटिटेटिव एबिलिटी (QA) और डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR). हालांकि, प्रत्येक सेक्शन में प्रश्नों की संख्या कम की जा सकती है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि,”चूंकि हम इस साल फिर से महामारी का मुद्दा देख रहे हैं, इसलिए CAT 2021 परीक्षा का फॉर्मेट और पैटर्न समान रहेगा. हालांकि, यह देखते हुए कि पिछले साल किए गए बदलाव के कारण CAT परीक्षा को पूरा करने के लिए समय कम पड़ सकता है इसलिए CAT 2021 के लिए CAT समिति सभी तीन वर्गों QA, DILR और VARC में प्रश्नों की संख्या को कम करने का प्रयास कर रही है. ”

बता दें कि विस्तारित कैट 2021 रजिस्ट्रेशन विंडो 22 सितंबर को शाम 5:00 बजे बंद कर दी गई थी. कैट 2021 के लिए लगभग 2.31 लाख उम्मीदवारों ने सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन किया है. वहीं कैट 2021 आवेदन फॉर्म सुधार विंडो 25 सितंबर से 27 सितंबर तक तीन दिनों के लिए उपलब्ध होगी. विंडो के दौरान फोटो, हस्ताक्षर और परीक्षण शहर की प्राथमिकताएं बदली जा सकती हैं.