Thursday , June 13 2024

Monsoon के सीजन में मेकअप करने में होती हैं परेशानी तो आजमाएं ये तरीका

मॉनसून (Monsoon) के मौसम में उन लोगों को खासा दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है जिनकी स्किन ऑयली होती है. दरअसल इस मौसम में ह्रयूमिडिटी अधिक होती है और पसीना बहुत ज्‍यादा आता है.

ऐसे में अगर आपकी त्‍वचा भी ऑयली है तो इस पर मेकअप करना बहुत ही बड़ी चुनौती होती है.  बरसात के मौसम में ऑयली स्किन पर मेकअप कैसे किया जाए कि ये पैची ना बनें.

1.एक्सफोलिएट जरूर करें

जब भी आपको मेकअप करना हो तो पहले स्किन को अच्‍छी तरह से क्‍लीन करें और स्‍क्रबर की मदद से एक्‍सफोलिएट करें. ऐसा करने से स्किन के अंदर मौजूद अतिरिक्‍त ऑयल हट जाएंगे और स्किन साफ और स्‍मूथ रहेगी.

2.हयालूरोनिक एसिड सीरम

अगर आप हयालूरोनिक एसिड सीरम का इस्‍तेमाल करती हैं तो ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसके मॉइश्चर के नुकसान को रोकने में मदद कर सकता है.

3.प्राइमर जरूरी

अगर आप फाउंडेशन से पहले अपनी स्किन पर प्राइमर का प्रयोग करें तो आपकी स्किन स्‍मूथ और ऑयलफ्री रहेगी. इस बेस पर हर तरह का मेकअप लॉन्‍ग लास्टिंग रहेगा.

4.सेटिंग पाउडर का करें प्रयोग

आप ट्रांसलूसेंट पाउडर के बदले अपने मेकअप को सेट करने के लिए प्राइमर लगाने के बाद सेटिंग पाउडर से अपना मेकअप सेट करें. यह आपकी स्किन को लंबे समय तक मैट फिनिश देगा.

5.ऑयल फ्री फाउंडेशन

ऑयली स्किन वालों को हमेशा वैसे प्रोडक्‍ट का प्रयोग करना बेहतर होता है जो ऑयल फ्री हों. ऐसे में वॉटर-जेल बेस्ड, ऑयल-फ्री और लाइटवेट फाउंडेशन को ही हमेशा चुनें.