Tuesday , May 28 2024

आगरा पिनाहट सीएचसी पर गलत जांच रिपोर्ट देख भड़के मरीज,परिजनो में आक्रोश

 

बालकिशन वर्मा

पिनाहट। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट पर हाल ही में सीबीसी ब्लड जांच मशीन चालू की गई है। सीबीसी ब्लड जांच मशीन में गलत रिपोर्ट निकाली जा रही है। वही गलत जांच रिपोर्ट देखकर ग्रामीणों में आक्रोश है। लोगों का आरोप है कि अप्रशिक्षित लैब टेक्नीशियन के द्वारा गलत जांच रिपोर्ट निकाली जा रही है। जब कि उसी मरीज की प्राइवेट पैथोलॉजी लैब में जांच सामान्य आ रही है।सरकारी और प्राइवेट दोनों लैबो की जांच रिपोर्टों में बहुत बड़ा अंतर आ रहा है।

जानकारी के अनुसार पिनाहट कस्बा क्षेत्र के मोहल्ला मल्लन टूला निवासी गिर्राज निषाद अपने 4 वर्षीय पुत्र नवनीत को बुखार आने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिनाहट लेकर पहुंचे ।और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सको को दिखाया ।चिकित्सको ने सीबीसी जांच लिख दी ।गिर्राज ने अपने पुत्र नवनीत की सीबीसी जांच पिनाहट सीएचसी पर करा ली। सीबीसी जांच रिपोर्ट देख गिर्राज के पैरों तले जमीन खिसक गई। सीबीसी जांच में नवनीत की 18 हजार प्लेट रह गयी।आनन-फानन में परिजन अपने बच्चे को लेकर आगरा पहुंचे। आगरा की प्राइवेट लैब में उसकी सीबीसी जांच कराई। तो उसकी प्लेट 2 लाख 88 हजार आयी।जिस पर परिजनों ने राहत की सांस ली। वहीं ग्रामीण गिर्राज सिंह का आरोप है कि पिनाहट में जो सीबीसी मशीन चालू हुई है वह गलत रिपोर्ट दे रही है। और अप्रशिक्षित लैब टेक्नीशियन के द्वारा सीबीसी मशीन चालू करा दी गई है । गलत रिपोर्ट आने के चलते कभी भी कोई बड़ी जनहानि हो सकती है।
वहीं इस मामले में सीएचसी अधीक्षक डॉ विजय कुमार का कहना है कि अभी ऐसी कोई शिकायत नहीं आई है ।अगर ऐसी कोई बात है तो जांच की जाएगी