Saturday , May 25 2024

कन्नौज: कन्नौज में माहौल बिगाड़ने की कोशिश नाकाम तोड़ा गया शिवलिंग यथास्थित स्थापित

द्वारा साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई लेकिन पुलिस की सक्रियता से अराजकतत्वों के मंसूबों पर पानी फिर गया। सोमवार की रात समुदाय विशेष के कुछ अराजकतत्वों चिरैयागंज स्थित काशीराम कालोनी के समीप स्थित एक धार्मिक स्थल से शिवलिंग उठा ले गये और विरोध करने पर एक महिला को जान से मारने की धमकी दी।

इस घटना की जानकारी होने पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने कोतवाली में प्रदर्शन किया जिसपर पुलिस ने रात में ही दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया और आरोपियों से पूछताछ के बाद शिवलिंग बरामद कर वापस धार्मिक स्थल में स्थापित करा दिया। इस घटना में छह के खिलाफ नामजद व 22 अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।
तनाव की आशंका से पुलिस अधीक्षक ने धार्मिक स्थल के आसपास पुलिस बल तैनात कर दिया है। घटना क्रम के अनुसार नगर क्षेत्र के चिरैयागंज मोहल्ले में काशीराम कॉलोनी के समीप एक धार्मिक स्थल पर शिवलिंग स्थापित है। रात में एक समुदाय विशेष के लोग वहा पहुचे और शिवलिंग को उठा ले गये। काशीराम कॉलोनी में रहने वाली महिला सरोज ने जब उसका विरोध किया तो अराजकतत्वों ने उसे जान से मारने की धमकी दी। महिला ने डायल 112 पर घटना की जानकारी पुलिस को दी। जिसपर क्षेत्राधिकारी शिव प्रताप सिंह व कार्यवाहक कोतवाली प्रभारी प्रेम सिंह राजपूत तत्काल पुलिस बल के साथ मौके पर पहुँचे और दो युवकों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि कचहरी टोला निवासी व हाजी शरीफ उर्स कमेटी के अध्यक्ष शमसुल कमर की वहां अगरबत्ती फैक्टरी है जिसकी कल सफॉई कराई गई थी उसी दौरान शिवलिंग को हटा दिया गया था। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ के बाद दोनों पकड़े गए आरोपियों द्वारा बताए गए स्थान पर शिवलिंग को बरामद कर लिया गया और रात में ही उसी धार्मिक स्थल पर स्थापित करा दिया गया।
रात में ही पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने महिला सरोज के तहरीर पर कचहरी टोला निवासी शमशुल कमर पुत्र अलमशेर, बगिया फजल इमाम निवासी फैजी पुत्र नफीस उर्फ खलीफा, हाशिम उर्फ नचनिया व जावेद पुत्र पुत्तन, शिखाना निवासी सद्दाम व मुदस्सिर तथा 22 अज्ञात लोगों के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने, साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने, एससीएसटी एक्ट के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने बताया कि इस मामले की विवेचना क्षेत्राधिकारी नगर को सौंपी गई है। दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कई टीमों का गठन किया गया है जो लगातार छापेमारी कर रही है। माहौल बिगाड़ने वाले अराजकतत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी