Saturday , April 13 2024

रोज़ सुबह एक केले का सेवन करने से आपको मिलेंगे ये सभी लाभ

केले की गिनती चुनिंदा स्वादिष्ट और गुणकारी फलों में की जाती है। यह उन खास फलों में शामिल है, जो तुरंत पेट भरने का काम कर सकते हैं। पेट खराब हो या फिर वजन घटाना हो, केला आपकी मदद कर सकता है।

आप जानते हैं कि केला खाने से क्या होता है? केले का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकता है  केला खाने के फायदे और सेहत, त्वचा व बालों के लिए इसे इस्तेमाल करने के विभिन्न तरीकों के बारे में, लेकिन सबसे पहले यह जान लेते हैं कि केला आपके लिए कितना सही है।

केले में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, ये सभी हमारे हर्ट के लिए काफी लाभदायक होते हैं, साल 2017 में एक समीक्षा हुई थी जिसमें गया कि जो लोग उच्च फाइबर वाला आहार खाते हैं, उनमें कम फाइबर वाले आहार की तुलना में हृदय रोग का जोखिम कम होता है।

रिसर्चर्स की मानें तो फाइबर खाने से बल्ड शुगर लेवल कम करने में मदद मिल सकती है। 2018 के एक रिसर्च के अनुसार, हाई फाइबर युक्त पदार्थ खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है और उन लोगों में सुगर लेवल कम हो सकता है जिन्हें पहले से ही यह बीमारी है।

लोगों को नमक, या सोडियम का सेवन कम करने और पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। पोटेशियम रक्तचाप को प्रबंधित करने और हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो एक केला एक व्यक्ति की डेली पोटेशियम की जरूरतों का लगभग 9% प्रदान करता है।