Sunday , February 25 2024

Tokyo Olympics: सेमीफाइनल में प्रवेश के साथ भारत को पहलवान बजरंग पूनिया से छठे पदक की उम्मीद

टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए आज यानी शुक्रवार का दिन निराशाजनक रहा। महिला हॉकी टीम को ब्रिटेन के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही उसका ओलंपिक में पदक जीतने का सपना अधूरा रह गया।

पहलवान बजरंग पूनिया से मेडल की आस है. बजरंग सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. अगर वह मुकाबला जीत लेते हैं तो भारत का छठा पदक पक्का हो जाएगा. इसके अलावा भारतीय गोल्फर अदिति अशोक ने भी गोल्ड की उम्मीदें जगा दी हैं. अदिति लगातार तीसरे दिन दूसरे स्थान पर रही हैं. आखिरी चौथा राउंड शनिवार को खेला जाएगा.

महिलाओं की फ्रीस्टाइल 50 किग्रा में सीमा बिस्ला हार गईं। हालांकि, कुश्ती से भारत के लिए अच्छी खबर आई। यहां पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

भारत ने अब तक कुल 5 पदक जीते हैं. इसमें तीन ब्रॉन्ज और दो सिल्वर मेडल है. भारत के लिए पहला रजत पदक वेटलिफ्टर मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने 24 अगस्त को जीता था. इसके बाद पीवी सिंधु (PV Sindhu) और लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने बैडमिंटन और मुक्केबाजी में एक-एक कांस्य पदक जीता. इसके बाद पुरुष हॉकी टीम ने भारत को टोक्यो गेम्स का चौथा पदक दिलाया. पहलवान रवि दहिया ने गुरुवार (5 अगस्त) को भारत को दूसरा सिल्वर मेडल दिलाया है.