Thursday , June 13 2024

ग्लोविंग और फ्रेश स्किन पाने के लिए आप भी आजमाएं ये सिंपल स्टेप्स

साफ- सुथरी और चमकती-दमकती त्‍वचा तो हर कोई पाना चाहता है। मगर इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा को साफ रखें। खासतौर पर चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी होता है क्‍योंकि यह सबसे ज्‍यादा एक्‍सपोज होता है और इसे सबसे ज्‍यादा धूल-मिट्टी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है।

मगर चेहरे को साफ करने का एक तरीका होता है। इस तरीके में सबसे मुख्‍य बात होती है कि आपको यह जानकारी हो कि आपकी त्‍वचा का टाइप क्‍या है। यदि चेहरे को त्‍वचा के टाइप के अनुसार साफ किया जाए तो वह अच्‍छी तरह से साफ होने के साथ-साथ चमकने और दमकने भी लगता है।

चेहरे पर फाउंडेशन को लगाने के बाद इसे ब्लैंड करने के लिए हाथों का इस्तेमाल न करें क्योंकि हाथों की वजह से फाउंडेशन त्वचा की ऊपरी सतह पर ही लगी रह जाती है। इसके लिए अच्छी क्वालिटी का ब्रश या ब्लेंडर का इस्तेमाल करें। ब्यूटी ब्लेंडर को हल्का सा गीला करके चेहरे पर लगाने से फाउंडेशन त्वचा के अंदर तक पहुंच कर जाता है। जिससे चेहरा खूबसूरत और बिल्कुल भी बनावटी नहीं नजर आता है।

अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो मेकअप के लिए फेस पाउडर का प्रयोग तो बिल्कुल भी न  करें। खासतौर पर उन जगहों पर जहां फाइन लाइन नजर आती हों।

चेहरे पर हाइलाइटर का प्रयोग करना न भूलें। चेहरे के टी जोन यानी माथे, नाक, मुंह के आसपास के हिस्से और ठोढ़ी पर हाइलाइटर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से चेहरा सुंदर तो दिखेगा ही साथ ही अगर उम्र ज्यादा है तो झुर्रियों पर ध्यान भी नहीं जाएगा।