Tuesday , June 18 2024

एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल हैं एक अच्छा उपाए

गर्मियों की तेज धूप, धूल-मिट्टी और प्रदूषण के संपर्क में रहने से स्किन से जुड़ी कई प्रॉबल्म देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां महंगे से महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं.

सेहत के साथ-साथ गुलाब का पौधा त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर करने के लिए साथ-साथ त्वचा में चमक भी बढ़ाता है। साथ ही इससे स्किन कोमल व मुलायम भी होती है। इसके लिए आप गुलाब की पत्तियों और बादाम को पीसकर चेहरा पर 10-15 मिनट तक लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

एक बोल में दो टी-स्पून चावल का आटा लें और इसमें चार चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें एक टी-स्पून पिघला हुआ घी ऐड करें। इसे अच्छे से मिक्स करें और पैक को डाउन स्ट्रोक के साथ चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट पर इसे हल्के गरम पानी से धो लें। इस पैक से स्किन की ड्राईनेस की समस्या दूर हो जाएगी और स्किन का नैचरल ग्लो बढ़ जाएगा।

एलोवरा ना सिर्फ चेहरे की रंगत निखारने में मदद करता है बल्कि इससे एक्ने व पिंपल्स जैसी परेशानियां भी दूर रहती हैं। साथ ही यह स्किन के विषैले टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है। आप इससे चेहरे की 10-15 मिनट मसाज कर सकते हैं या इसके जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।