Saturday , June 15 2024

एमडीएम में कीड़ा देख स्कूली बच्चों ने फेंका खाना!

एमडीएम में कीड़ा देख स्कूली बच्चों ने फेंका खाना!
.
बच्चे बोले: खिचड़ी, चावल ही है हर दिन का मेनू
.

#हरदोई: मिडडे मील के नाम पर बच्चों का हक डकारने वाले अधिकारियों की करतूत आज तब खुलकर सामने आ गयी जब मेनू के विपरीत बने एमडीएम में कीड़ा निकल आया। मामला हरदोई शहर के सबसे प्रतिष्ठित आरआर कॉलेज का है। आपको बता दें कि इस कॉलेज की रसोई से ही शहर के गंगा देवी इंटर कालेज, लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज व रफी अहमद किदवई इंटर कालेज में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को एमडीएम भेजा जाता है। जबकि इतने कालेजों में भेजा जाने वाला एमडीएम कितना घटिया है, इसकी पोल खुलकर आज सामने आ गयी।

दरअसल सरकार ने कक्षा एक से 08 तक के बच्चों के लिए माध्यान्ह भोजन योजना (एमडीएम) संचालित की है, इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों को मेनू के अनुसार पौष्टिक आहार देने का नियम है, इसके लिए सरकार काफी धन भी व्यय कर रही है। किन्तु विभागीय अधिकारियों ने इस योजना को अपनी कमाई का जरिया बना लिया है। यही वजह है कि बच्चों का पोषण खराब हो रहा है और अधिकारियों का पेट दिन पर दिन बड़ा होता जा रहा है।

शहर के नघेटा रोड स्थित आरआर कॉलेज की रसोई में तैयार एमडीएम शहर के अन्य विभिन्न कॉलेज भी भेजा जाता है, आज सोमवार को जब बच्चों के भोजन में कीड़े दिखे तो खाना छोंड़ दिया गया। मामला बाहर आया तो पता चला कि एमडीएम मेनू के अनुसार भी नही बना है। आज सोमवार को रोटी सब्जी बननी थी, पर व्यस्थापकों ने सब्जी चावल ही बनाना आसान समझा। हालांकि बच्चों ने बताया कि खाने में कीड़ा आज ही निकला है, पर खिचड़ी, चावल के अलावा और कुछ नही बनता। कीड़ा देख कई बच्चों ने अपना खाना फेंक दिया। मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से की गई है।