Sunday , June 23 2024

बालाजी ग्लोबल अकैडमी अजीतमल में वन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत एक वृहद कार्यक्रम आयोजित हुआ

बालाजी ग्लोबल अकैडमी अजीतमल में वन विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत एक वृहद कार्यक्रम आयोजित हुआ
ए, के, सिंह संवाददाता
औरैया, कार्यक्रम का उद्घाटन विद्यालय के अध्यक्ष प्रेम शंकर दुबे, फॉरेस्ट रेंजर श्री सुरेंद्र सिंह एवं फारेस्ट रेंजर श्री राजकुमार ने मां गंगा के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं दीप प्रज्वलन के द्वारा किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डॉ प्रेम शंकर दुबे ने जन समुदाय से मां गंगा को निर्मल बनाने का आवाहन किया। कार्यक्रम के आरंभ में विद्यालय के प्रबंधक नीरज दुबे ने आगत अतिथियों का स्वागत किया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे डॉ शशि शेखर मिश्र ने मां गंगा को पतित पावनी बताते हुए छात्र-छात्राओं को गंगा की पवित्रता पुनः स्थापित करने हेतु सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों में सक्रिय सहभागिता करने हेतु प्रोत्साहित किया। विशिष्ट अतिथि डॉ आर सी दुबे ने इस अवसर पर गंगा के वर्तमान स्वरूप पर चिंता प्रकट की। श्री सुजीत त्रिपाठी ने सभी को प्रदूषण के दुष्प्रभाव से अवगत कराया। डॉ सुवृत्ता दीक्षित ने गंगा के बायोमास के प्रति बढ़ते संकट से सचेत किया। श्रीमती सुमन दीक्षित ने सभी से वृक्षारोपण का अनुरोध किया। श्री शिव शंकर प्रजापति भी वृक्षारोपण पर बल दिया। फॉरेस्ट रेंजर सुरेंद्र सिंह जी सभा को संबोधित करते हुए सभी को गंगा की निर्मलता का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया। फॉरेस्ट रेंजर श्री राजकुमार ने सभी उपस्थित लोगों से अपील की कि वे अपने आसपास के वातावरण को हरा-भरा बनाए और अपने समस्त जल स्रोतों को स्वच्छ रखें जिससे एक स्वस्थ पर्यावरण का विकास हो सके। कार्यक्रम के आरंभ में छात्र छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की इस अवसर पर कु सात्विकी मिश्रा गंगा स्तुति प्रस्तुत की। इस अवसर पर विद्यालय में गंगा क्विज एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ। पेंटिंग प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में सात्विकी मिश्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा सीनियर वर्ग में इच्छा चौधरी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
गंगा क्विज में टीम कावेरी ने विजय प्राप्त की जिसके सदस्य अनुभव सिंह तथा ध्रुव थे। कार्यक्रम के समापन पर विद्यालय की प्रधानाचार्य रितु दुबे ने सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर विद्यालय परिवार से शिवानी त्रिपाठी, अंशिका शुक्ला, कपिल चौहान, हेमलता तिवारी, पुष्पा शुक्ला, शिवानी दुबे, रूपाली सेंगर, रजनी कुशवाहा,नीतू आदि समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकायें उपस्थित रहीं।