Thursday , June 13 2024

महिला उत्पीड़न और पॉक्सो के मामलों में कमी लाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

उत्तराखंड में अब जल्द ‘हौसला सेंटर’ खोलने की तैयारी शासन स्तर पर की जा रही है. सब कुछ ठीक रहा तो इस सेंटर के खुलने से महिला उत्पीड़न और पॉक्सो के मामलों में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

एफआईआर से लेकर मामले के निस्तारण तक पूरा काम किया जाता है. लोगों को थाने और चौकियों के धक्के नहीं खाने होते हैं. एक ही छत के नीचे मामले के निस्तारण के लिए साइकोलॉजिस्ट, पुलिस, वकील और डॉक्टरों की टीम मौजूद रहती है.

कोरोना काल में उत्तराखंड पुलिस का मिशन हौसला जरुरतमंद लोगों को राहत देने का काम कर रहा है. मिशन हौसला के तहत पुलिस के जवान घर-घर जाकर लोगों को राशन, ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लाज्मा और घरेलू जरुरत की चीजें मुहैया करवा रहे हैं.

उत्तराखंड पुलिस की इस मुहिम की तारीफ एक्टर दया शंकर पांडेय ने भी की है. अभिनेता दया शंकर का कहना है उत्तराखंड पुलिस मानवता के लिए बहुत बड़ा काम कर रही है. पुलिसकर्मी द्वारा यह कार्य देवभूमि का नाम और प्रसिद्ध कर रहा है.

बता दें, हैदराबाद सिटी में पहले ही हौसला सेंटर चल रहा है जो कि खासतौर पर महिला उत्पीड़न और पॉक्सो मामलों के निस्तारण पर बेहतर काम कर रहा है. इसका हैदराबाद में काफी अच्छा रिस्पॉन्स है. इसी को देखते हुए शासन स्तर के आदेश पर पुलिस अधिकारी पल्लवी त्यागी को अपनी टीम के साथ हौसला सेंटर के निरीक्षण के लिए हैदराबाद भेजा गया था.