Sunday , June 23 2024

अब बिना इन्टरनेट के आप भी कर सकते हैं आसानी से UPI से ट्रांजेक्शन, यहाँ जानिए कैसे

भारत में डिजिटल पेमेंट काफी प्रचलित हो चुका है. चाय की दुकान हो, सब्जी वाला हो या फिर बड़े शोरूम में खरीदारी हो… हर जगह अधिकतर लोग अब डिजिटल पेमेंट करना ही पसंद करते हैं.

UPI का जो ट्रांजेक्शन हम स्मार्टफोन से करते हैं इसके लिए किसी भी यूपीआई ऐप और इंटरनेट का होना जरूरी होता है. क्या आप जानते हैं कि आप बेसिक फोन से और बिना इंटरनेट के भी UPI से रुपये भेज सकते हैं.

ये है तरीका

अगर आपके पास स्मार्टफोन की जगह बेसिक फोन है और इंटरनेट की सुविधा नहीं है या फिर स्मार्टफोन तो है, लेकिन उसमें इंटरनेट नहीं है तो भी आप इस तरीके से आसानी से किसो को पैसे भेज सकते हैं. इसके लिए आपको बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक USSD कोड डायल करना होता है. आइए विस्तार से जानते हैं पूरा प्रोसेस.

जरूरी डिटेल्स डालने के बाद जब आप सब्मिट करेंगे तो उस व्यक्ति का नाम आ जाएगा. नाम एक बार क्रॉसचेक करने के बाद आप वह अमाउंट डालें जो भेजना चाहते हैं.

इसके बाद रेडी का ऑप्शन दिखेगा, अब उस पर क्लिक कर दें. उस पर क्लिक करते ही आपको रिमार्क्स का विकल्प दिखेगा. इसे आप 1 प्रेस करके स्किप कर दें. अब आपसे UPI पिन मांगा जाएगा. अब आप अपना पिन डाल दें. इसके बाद ट्रांजेक्शन हो जाएगा.