Friday , April 19 2024

इटावा में मनरेगा के तहत डिप्टी कलेक्टर महिलाओं को प्रशिक्षित किया

सुवोध पाठक

जसवंतनगर । विकास खंड सभागार में मनरेगा के तहत कार्य करने वाली महिला मेटों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें खंड विकास अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर ऋतु प्रिया ने अपने संबोधन में महिला मेटों से मनरेगा की कार्यवाही को भली-भांति समझने के लिए निर्देशित किया एवं उन्हें टूल किट प्रदान की।

खंड विकास अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि महिला मेटों के लिए शासन द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उसे पढ़कर कंठस्थ कर लेना चाहिए बार-बार इसका प्रशिक्षण नहीं दिया जाएगा ।उन्होंने कहा कि महिला मेटों को अपने कार्य एवं दायित्व की पूरी जानकारी रखनी होगी क्योंकि उन्हें मनरेगा मजदूरों को समझाना होगा कि किस तरह उन्हें कार्य करना है। जॉब कार्ड की मांग से लेकर मजदूरों के सारे कार्य मिट्टी कहां से खोदनी है, कहां डालनी है यह सब महिला मेटों की ही जिम्मेदारी होगी ।इसके अलावा कोविड-19 प्रोटोकोल के तहत यह सारे कार्य भी कराने होंगे।
प्रशिक्षण के कार्यक्रम के दौरान खंड विकास अधिकारी ने महिला मेटों को उनके काम आने वाली टूल किट भी प्रदान की। इस दौरान एडीओ पंचायत वीरेंद्र कुमार, एडीओ आईएसबी जितेंद्र कुमार, एन आर एल एम के सुपरवाइजर तथा बड़ी संख्या में महिला मेट इस दौरान उपस्थित रहे