Saturday , April 20 2024

कटहल में मौजूद ये सभी खाद्य पदार्थ आपके शरीर को बनाएंगे और भी ज्यादा स्ट्रोंग

स्वाद में भरपूर कटहल  बी-6, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक से भरपूर कटहल खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं। कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है और इसी के कारण इसे खाने से हड्डियां भी स्वस्थ व मजबूत रहती हैं।

कटहल बड़ी रहस्यमयी सब्जी है। इसके सब्जी और फल होने पर भी कई मतभेद हैं। कहीं इसका सेवन बड़ा गुणकारी माना जाता है वहीं कुछ लोग इसे देखना तक पसंद नहीं करते। कहीं इसे तंत्र-मंत्र के लिए उपयोग में लिया जाता है तो कहीं इसका स्पर्श भी अशुभ मानते हैं।
लेकिन इसके गुणकारी लाभ जानकर आप इसे आजमाएं बिना नहीं रह सकते। सब्जी, अचार और पकौड़े के अलावा इसे तल कर भी खाया जाता है। कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं जैसे, विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक आदि। इसमें खूब सारा फाइबर पाया जाता है।

कटहल में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मुक्त कणों को शरीर से निष्क्रिय करने में मदद करता है। ऐसा होने से हमारी रोगों से रक्षा होती है।कटहल आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है और इसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है।

कटहल में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्निशियम, फोलिक एसिड, थायमीन व नियासी जैसे तत्व मिलते हैं. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।