Friday , April 19 2024

किशनी माइनर में खन्दियों के कारण किसानों को नहीं मिल रहा पानी

पंकज शाक्य
किशनी/मैनपुरी- समान रजबहा से निकल कर किशनी होते हुये कछपुरा से आगे तक जाने बाली किशनी माइनर में खन्दियों के कारण पानी की बेहद कमी है। इससे किसानों को धान की फसल में पानी की भारी किल्लत हो रही है।
किशनी माइनर में गांव लालगढी के पास लोगों ने कई खन्दियां कर रखीं है। इससे माइनर में पानी की बेहद कमी होगई है। गौरतलब है कि माइनर में पानी की कमी के कारण किसानों ने गांव लालगढी के पास कई जगहों पर स्थाई खन्दियां कर रखीं है। इसके अलावा माइनर में कूडा डाल कर भी पानी के प्रवाह को रोक दिया गया है। कुछ लोगों की इस हरकत के कारण गांव मकरंदपुर, कृपालपुर, सायपुर, बेरीहार, हरचन्द्रपुर, नगला मंगद, उदयपुर, चन्दरपुर, बटपरू, किशनी, खडेपुर, पृथ्वीपुर, नगला घासी, नगला बने, जिजई, बोझा, बरहा, कछपुरा आदि गांवों के किसानों को पानी नहीं मिल पा रहा है। इन गांवों के किसान माइनर में पानी की कमी तथा मंहगे डीजल के कारण अपने खेतों की सिंचाई ठीक से नहीं कर पा रहे हैं। उक्त गांवों के किसानों ने जिलाधिकारी से मांग की है कि उक्त गावों के किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाय।
वहीं मामले में भारतीय किसान यूनियन (किसान) के जिलाध्यक्ष अनुरूद्ध दुबे ने इस प्रकरण पर एसडीएम अनूप कुमार से बात की और समस्या का समाधान करने को कहा। एसडीएम ने कहा कि वह शीघ्र ही नहर बिभाग के अभियंता से बात कर किसानों को पानी उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे