Friday , March 1 2024

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, अफगानी सेना और तालिबान के बीच आम जनता को हो रहा भारी नुकसान

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना (US Army) की वापसी के बाद से ही देश के हालात सही नहीं हैं. तालिबान और अफगानी सेना के बीच देश में कब्जे को लेकर जंग जारी है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगानी सेना और तालिबान के बीच जारी जंग में अब तक हजारों आम नागरिकों की जान जा चुकी है.

अमेरिका की तरफ से दो दिन पहले ही कहा गया था कि तालिबान ने अफगानिस्‍तान के करीब 50 फीसद इलाकों पर अपना कब्‍जा कर लिया है. वहीं तालिबान ने कुछ दिन पहले मास्‍को में एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया था कि उसने देश के 80 फीसद इलाकों पर कब्‍जा कर लिया है.

पिछले वर्ष अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्‍तान केा लेकर एक शांति समझौता हुआ था. इस समझौते के तहत अमेरिका को मई 2021 तक अपनी फौज को वापस ले जाना था. लेकिन अमेरिका में सरकार बदलने और जो बाइडन के सत्‍ता में आने के बाद इसमें थोड़ा सा बदलाव किया गया.

नए बदलाव के तहत अमेरिकी और नाटो सेना को अफगानिस्‍तान से पूरी तरह से बाहर जाने की समय सीमा सितंबर 2021 तक बढ़ा दी गई थी. अमेरिका की तरफ से कहा या था कि वो 9/11 से पहले अपनी फौज को यहां से वापस ले जाएगा. इस घोषणा के साथ ही तालिबान ने अफगानिस्‍तान में कब्‍जे को लेकर अपने हमले तेज कर दिए थे.