Sunday , March 3 2024

बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, 10 चरणों में होगा चुनाव, जानें पूरा शेड्यूल

बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) का एलान हो चुका है. 11 चरणों में होने वाले मतदान के दूसरे चरण में बिहार के कुल 34 जिलों में मतदान होगा. इसी के साथ राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. 29 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है. इसमें 34 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होना है. आज से प्रत्याशी छह अलग-अलग पदों के लिए नामांकन कर सकेंगे.

पंचायत आम निर्वाचन 2021 का सफल संचालन को लेकर मतदान पदाधिकारी व चुनाव कर्मियों का मंगलवार से गया कॉलेज के मुंशी प्रेमचंद सभागार में प्रशिक्षण कैम्प का आयोजन किया गया है।

इस अवसर पर डीडीसी सुमन कुमार ने कहा कि सरपंच एवं पंच पद का चुनाव बैलट बॉक्स से किया जाएगा। इसके अलावा अन्य चार पद यथा ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का चुनाव ईवीएम मशीन से कराया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र में उन्होंने कहा कि चुनाव में प्रशिक्षण का काफी महत्व है।

इस चुनाव में पहले चरण के लिए 24 सितंबर को वोट डाले जाएंगे, जबकि 29 सितंबर को दूसरे चरण का तथा आठ अक्टूबर को तीसरे, 20 अक्टूबर को चौथे चरण का मतदान होगा। इसके अलावा 24 अक्टूबर को पांचवें, तीन नवंबर को छठे, 15 नवंबर को सातवें तथा 24 नवंबर को आठवें चरण का मतदान होगा।