Thursday , March 28 2024

इटावा  *पुलिस लाइन सभागार में बाल विवाह रोको कार्यशाला के दौरान पॉस्को एक्ट व लैंगिक उत्पीड़़न की विस्तृत जानकारी दी गई*

इटावा  *पुलिस लाइन सभागार में बाल विवाह रोको कार्यशाला के दौरान पॉस्को एक्ट व लैंगिक उत्पीड़़न की विस्तृत जानकारी दी गई*

इटावा। जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह के निर्देशन में आयोजित हुई कार्यशाला में बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने बाल विवाह क्या होता है इसे कैसे समाप्त किया जाएगा व शिकायत कहां दर्ज कराई जाती है और कार्रवाई क्या होती है इस पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बाल विवाह प्रतिषेध अधिकारी द्वारा की जाने वाली कार्रवाई भी बताई। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी बाल विवाह में शामिल सभी लोग अपराधी माने जाते हैं और उन पर कार्यवाही होनी चाहिए।
सहायक श्रम आयुक्त श्वेता गर्ग ने कहा कि 14 साल तक के बच्चों को खतरनाक व जोखिम भरे कामों में नहीं लगाया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि बाल श्रमिक बच्चों को रेस्क्यू कर उन्हें सही जीवनधारा में लाया जाता है।
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष दीप नारायण शुक्ला ने जनपद में चाइल्ड लाइन शुरू होने की आवश्यकता बताई। उन्होंने पॉक्सो एक्ट की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यदि कोई सरकारी कर्मचारी अधिकारी डॉक्टर आदि पॉस्को एक्ट के अंतर्गत दोषी सिद्ध होता है तो उसे फांसी तक की सजा का प्रावधान है। उन्होंने बालकों के हित में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को प्रशंसा पत्र के साथ प्रोत्साहित व सम्मानित करने की बात कही।
प्राचार्य डॉ. शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि सामाजिक मूल्यों में तेजी से गिरावट आ रही है। यह भी कहा कि पॉक्सो एक्ट में कोई निर्दोष ना फंसे। पीड़िता के साथ मानवीय व्यवहार होना चाहिए। 24 घंटे के अंदर पीड़िता को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया जाना चाहिए।
बैठक में प्रोबेशन कार्यालय से उमर मुर्तजा खान व बाल संरक्षण विशेषज्ञ के रूप में प्रेम कुमार शाक्य सहित जनपद के सहसों, बैदपुरा, बकेवर आदि थानों से पुलिस बाल कल्याण अधिकारी के रूप में नामित उप निरीक्षकों राजेंद्र सिंह, मोहम्मद शाकिर, नेम सिंह, विश्वनाथ मिश्रा, देवचंद्र यादव, जयप्रकाश सिंह आदि ने भाग लिया।