Saturday , April 27 2024

इटावा *यूपी डीएलएड- बीटीसी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा यहां नगर के दो परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई*

इटावा *यूपी डीएलएड- बीटीसी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा यहां नगर के दो परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई*

जसवंतनगर/इटावा। यूपी डीएलएड- बीटीसी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा यहां नगर के दो परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई। जिसमें पहले व दूसरे सेमेस्टर में एक-एक हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने भाग लिया।
नगर के हिंदू विद्यालय में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर पहले दिन पहली पारी में 513 व दूसरी में 512 छात्र-छात्राओं ने उपस्थिति दर्ज कराई। जबकि 550 परीक्षार्थी प्रत्येक सेमेस्टर में पंजीकृत थे। प्रधानाचार्य व केंद्र व्यवस्थापक राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि पहली पारी में 550 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। सोमवार को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक चली इस परीक्षा में 513 छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे जबकि 37 अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार दोपहर 1.30 से 3.30 बजे तक परीक्षा में पंजीकृत 550 परीक्षार्थियों में 512 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। केंद्र व्यवस्थापक श्री यादव ने बताया है कि केंद्र पर तीन दिन चलने वाली इस परीक्षा में 18 कमरों में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था के साथ कमरों में गर्मी निजात के लिए पंखे व शुद्ध व शीतल पेयजल के लिए घड़े रखवाए गए हैं। करीब 50 शिक्षक-शिक्षिकाओं व अन्य कर्मियों की निगरानी में नकलविहीन परीक्षा कराई जा रही है।
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर पहली पाली में 540 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें 40 अनुपस्थित रहे व 500 ने परीक्षा दी। इसी प्रकार दूसरी पाली में 540 परीक्षार्थी पंजीकृत थे जिनमें 501 ने परीक्षा दी 39 परीक्षार्थी इसमें भी अनुपस्थित रहे। प्रधानाचार्या प्रज्ञा सिंह के मुताबिक 15 कमरों में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई। इस दौरान डायट से आए पर्यवेक्षक प्रमेश पाल, सौरव प्रताप सिंह के अलावा कॉलेज स्टाफ से प्रतिभा सिंह, शमीमा परवीन, संध्या आदि शिक्षक शिक्षिकाएं नकल विहीन परीक्षा कराने में लगे थे।
दूरस्थ क्षेत्रों से आए डीएलएड-बीटीसी परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रथम पाली में बाल विकास व द्वितीय पाली में शिक्षण अधिगम का पेपर हुआ है परीक्षा 11 मई तक चलेगी।