Sunday , March 3 2024

IND Vs ENG: टेस्ट मैच में जो रूट ने हासिल किए बड़े कीर्तिमान, बल्ले के दम पर तोड़े ये सभी रिकॉर्ड

भारत इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच के परिणाम से अलग हटकर अगर बात करें तो इस मैच में कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं. इस मैच में सबसे पहला रिकॉर्ड बनाया है जो रूट ने. जो रूट ने मैच के दूसरे दिन अपना शतक पूरा करते ही दो रिकॉर्ड बनाए.

दोनों ही टीमों के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण साबित होने की उम्मीद लगाई जा रही है। इस बीच इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारतीय टीम के लिए मुसीबत बने हुए हैं। उन्होंने तीसरे मैच की पहली पारी में शतक जड़ भारत की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

– जो रूट क्रिकेट दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक ही साल में लगातार तीन टेस्ट शतक ठोकने का कारनामा दो बार कर दिखाया है। इसी साल रूट ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2 शतक लगाए थे और इसके बाद चेन्नई में उन्होंने भारत के खिलाफ भी शतक लगाकर हैट्रिक पूरी की थी। रूट का भारत के खिलाफ ये 8वां शतक जड़ा है।

एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक टेस्ट शतक बनाने में वह पूरे विश्व में 14वें स्थान पर आ गए. उन्होंने अभी तक इस कैलेंडर वर्ष में 6 टेस्ट शतक लगाए हैं. इस लिस्ट में विश्व में सबसे पहला स्थान पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ का है. उन्होंने वर्ष 2006 में एक कैलेंडर वर्ष में 9 शतक बनाए थे.