Saturday , April 13 2024

कन्नोज आवारा सांड ने बनाया एक किसान को निशाना

प्ज्ञेश प्रकाश भट्ट

कन्नौज। जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने अभी दो दिन पूर्व ही यह दावा किया था कि प्रशासन द्वारा करीब 500 अन्ना जानवरों को पकड़ा जा चुका है लेकिन आज कन्नौज कोतवाली क्षेत्र के ग्राम ककलापुर में एक आवारा सड़क पर घूम रहे सांड ने एक किसान की जान ले ली। ककलापुर गाँव के रहने वाले रघुवीर पुत्र गेंदालाल 55 वर्ष सुबह अपने खेतों पर काम करने गये हुये थे तभी वहां घूम रहे एक आवारा सांड ने उन पर हमला बोल दिया। उनको कई पटकनी मारी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गये और बेहोश हो गए। जानकारी मिलने पर परिवार के लोग खेत पर पहुचे और उन्हें डॉक्टर के पास ले गए। डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
मृतक किसान रघुवीर अपने घर मे अकेला कमाने वाला था उसके परिवार में पत्नी रामप्यारी व दो पुत्री ईशा 12 वर्ष व छाया 14 वर्ष है। अब परिवार के सामने परिवार को चलाने का धर्मसंकट पैदा हो गया है।
आवारा सांड से हुई मौत से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया। लोगो का कहना है कि सड़क पर घूम रहे आवारा जानवर आम नागरिकों के लिए सरदर्द बन गये है। कई बार प्रशासन को अवगत कराया गया है लेकिन प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करता है।
अब तक प्रशासन 500 अन्ना जानवरो को पकड़ चुका है लेकिन हकीकत यह है कि कन्नौज क्षेत्र में ही अकेले करीब एक हजार अन्ना जानवर सड़कों पर घूम रहे हैं। कन्नौज जिले में अन्ना जानवर के हमले से करीब आधा दर्जन लोगों की मौत हो चुकी है और करीब दर्जन लोग घायल हो चुके हैं। कन्नौज नगर की गलियों में आवारा जानवर घूमते नजर आयेंगे।