Wednesday , July 24 2024

हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से आपके शरीर को होंगे ये सभी फायदे

अक्सर हम हरी पत्तेदार सब्जियों को नजरअंदाज कर देते हैं, इन सब्जियों को इतना तवज्जो नहीं देते हैं। लेकिन हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

इसलिए डॉक्टर भी हमेशा पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह देते हैं।इसलिए आइए जानते हैं कि कौन-कौन सी हरी पत्तेदार सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होती है और शरीर को क्या-क्या फायदा पहुंचाती हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद: पालक में ल्यूटिन और जैक्सेंथिन सहित कई यौगिक मौजूद होते हैं जो आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। शोध बताते हैं कि ये पिगमेंट मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं। ये यौगिक आपकी आंखों को सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इस सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है।
वजन घटाए: पालक में कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेकिन अधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। यह सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है और वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। साथ ही यह ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। पालक में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर रखता है जिससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। इसका सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती है जिससे मोटापे की समस्या नहीं होती है।
इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक: पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, बीटा कैरोटिन और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। आज के समय में अगर आप भी इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके खोज रहे हैं तो पालक से बेहतर कुछ भी नहीं है। इसमें मौजूद विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे खनिज इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ ही वायरस एवं बैक्टीरिया को भी दूर रखते हैं।