Tuesday , May 21 2024

नगला तौर में रामलीला की जोरशोर से तैयारियां,11 दिनी कार्यक्रम घोषित

फोटो–फ़ाइल फोटो नगला तौर रामलीला

जसवंतनगर(इटावा)।यमुना के बीहड़ में स्थित नगला तौर गांव में मंचीय रामलीला का 48 वां आयोजन मनाने की तैयारियां शुरू हो गईं है। हालांकि 21 सितंबर को शंकर बारात निकाली जाएगी , मगर 26 सितंबर से 11 दिवसीय रामलीला कार्यक्रम शुरू होंगे।
इस रामलीला में 6 अक्टूबर को रावण बध के साथ साथ साथ भरत मिलाप औऱ राज्याभिषेक की लीलायें एक साथ होंगी।
26 सितंबर को नारद मोह भानुप्रताप कथा से रामलीला का शुभारंभ होगा 48 वर्षों से आयोजित हो रही यहां की रामलीला की नींव 1975 में गांव के धर्मालु स्व रामेश्वर पाठक ने डाली थी। यहां की रामलीला में 27 सितंबर मंगलवार को श्रवण कुमार कथा, भगवान राम का जन्म, मुनि याचना,ताड़का वध और अहिल्या उद्धार होगा। 28 सितंबर बुधवार सीता विवाह के तहत फुलवारी लीला, संध्या वंदन, रावण बाणासुर संवाद तथा 29 सितंबर गुरुवार को जनक विलाप, सीता स्वयंवर व लक्ष्मण परशुराम संवाद होगा। रामबारात यहां नहीं निकाली जाती।
30 सितंबर शुक्रवार को राम वनगमन, कैकई मंथरा संवाद व दशरथ मरण होगा। 1अक्टूबर शनिवार को भरत मिलन व सूपर्णखा की नाक कान काटना तथा सीता हरण होगा। 2 अक्टूबर रविवार को सीता खोज, सुग्रीव मिताई एवं वालि-सुग्रीव युद्ध, 3 अक्टूबर सोमवार को सीता की खोज व लंका दहन होगा। 4 अक्टूबर मंगलवार को रावण विभीषण व रावण-अंगद संवाद के उपरांत लक्ष्मण शक्ति होगी। 5 अक्टूबर बुधवार को कुंभकरण, मेघनाद वध, सुलोचना सती और अहिरावण वध होगा।
6 अक्टूबर गुरुवार को नारायन्तक वध, रावण वध के उपरांत भरत मिलाप एवं राजगद्दी कार्यक्रम होगा।
इन सभी कार्यक्रमों मंचीय कलाकार लीलाएं प्रस्तुत करेंगे।
*बलरई इलाके के बीहड़ी गांव प्रॉयमरी पाठशाला के ग्राउंड में होने वाली नगला तौर की रामलीला से जुड़ाव रखने वाले इसी गांव के निवासी शीर्ष समाजसेवी और इटावा जनपद के प्रमुख सोलर/बैटरी विक्रेता विकास पाठक ने जानकारी दी है कि सन 2024 में स्वर्णजयंती वर्ष मनाने के लिए भव्य तैयारियां गांव में की जाएँगीं।
रिपोर्ट~वेदव्रत गुप्ता