Friday , May 10 2024

गरीबों के अशुओं का सैलाब

इटावा/-इटावा जनपद में कई गांव आज भी विकास से कोशों दूर है, वही बात करते है आज डिभौली गांव के पास बसा छोटा सा गांव जो अभी भी विकास कार्यों एवं सरकारी सुबिधाओं से वंचित है ग्राम पंचायत सब्दलपुरा में विकास कार्यों की खुली पोल ।

देश की राजधानी दिल्ली से 310 किमी और उत्तर प्रदेश की राजधानी से 230 किमी की दूरी पर जनपद इटावा की जमीनी हकीकत का पर्दाफाश, आज भी आजादी के बाद गांव के लोग विकास कार्यों से कोशो दूर ।

इटावा जनपद के दर्जनों गाँव में विकास कार्यों की खुली पोल, गाँव बालों का कहना है पूरे गाँव की गलियां नर्क बनी हुईं है, जो लोग निकलने के लिए मजबूर है कई घरों के लोग घर छोड़ने पर मजबूर है, जब ग्राम प्रधान से गाँव के लोगों ने विकास को लेकर न्याय की गुहार लगाई तो ग्राम प्रधान ने विकास कार्यों को न कराने की बात कही, ग्राम प्रधान का कहना है आपके गांव के लोगों ने मुझे बोट नही दिये इस लिए विकास कार्य नही करायेंगे, आखिर गरीवों को न्याय के लिए बो कौन सी सरकार होगी जो देश आजाद होने का एहसास करायेगी ।

घुट घुट कर झोंपड़ी में रहकर गरीबी को देखकर अपने आप को कोष रहे है ग्रामीण ।

इटावा की पावन धरती पर जमीनी हकीकत को देखा जाये तो सरकारी सुबिधाओं का लाभ जो गरीबों को दिया जाता है वो लाभ सिर्फ कागजों में सिमटकर रह गया । आज जमीनी हकीकत को देखा जाए तो पूरा गांव नरक की जिंदगी जीने को मजबूर है ।

*ग्राम प्रधान ने विकास कार्यों में लगाया पलीता*

जनपद के कई ग्राम पंचायतों में गरीवों से सोंचालय और प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम पर की डाली लाखों कीं लूट, गरीबों का कहना है ग्राम प्रधान ने आवास के नाम पर लिए रुपये लेकिन अभी तक नही दिए आवास जब गरीबों ने इसका विरोध किया तो दबंग प्रधान ने देख लेने की दे धमकी दे डाली ।

*आखिर कब होगी ग्राम प्रधान पर कार्यबाही*

ग्राम बासियों ने कहा ग्राम प्रधान की काली करतूतों की जल्द करेंगे जिलाधिकारी से शिकायत ।

ग्राम वासियों का कहना है लगभग ग्राम पंचायत के कार्यकाल में अभी तक विकास कार्य नही कराये गये । पूरे गाँव मे हैडपम्पों की हालत खराब है, चारों तरफ गलियों की हालत को देखा जाये तो आप हैरान रह जाएंगे ।