Monday , May 20 2024

जसवंतनगर के रामलीला महोत्सव में रहेंगी ,चाक चौबंद व्यवस्थाएं :ऋतुप्रिया

फोटो~रामलीला समिति की बैठक में भाग लेती एसडीएम संबोधित करते राजीव गुप्ता बबलू

जसवंत नगर(इटावा)।यहां की विश्वप्रसिद्ध  मैदानी रामलीला में मात्र 5 दिन शेष रहने के साथ ही प्रशासन राम लीला समिति को व्यवस्थाओं में  सहयोग देने में जुट गया है।

सोमवार शाम रामलीला महोत्सव को लेकर बुलाई गई बैठक में मौजूद रहकर उपजिलाधिकारी  जसवंतनगर ऋतुप्रिया ने आश्वस्त किया कि यहां की ऐतिहासिक विश्व धरोहर रामलीला मेले के दौरान प्रशासन की ओर से चाकचौबंद और सुदृढ व्यवस्थाएं रहेंगी। उन्होंने इसके लिए जन सहयोग मांगा और कहा कि बिना जन सहयोग के कभी कोई आयोजन अपनी सफलता का मुकाम हांसिल नही करता।

उन्होंने कहा कि बैठक में जो जो मुद्दे उठाए गए हैं , वह महोत्सव शुरू होने से पूर्व निस्तारित  करा दिए जाएंगे। शांति और सुरक्षा के  इंतजाम बेहतर रहेंगे।

रामलीला मैदान में आयोजित समिति और सभ्रांतजनों की बैठक में रामलीला समिति के प्रबंधक राजीव गुप्ता ‘बबलू’ ने रामलीला का 162 वर्षीय इतिहास बताते कहा कि इस रामलीला में लाखों की भीड़ हर वर्ष जुटती है। हिन्दू-मुसलिम साम्प्रदायिक एकता की एक सुदृढ़ मिसाल है।

संयोजक अजेंद्र गौर ने सभी अफसरों का स्वागत करते कहा कि यहां जो भी अफसर पहले रहे ,यहां की रामलीला को आज भी स्मृतियों में संजोए है। राजीव गुप्ता ने जीजीआईसी रोड पर अतिक्रमण की समस्या उठाते कहा कि इसे हटवाया जाए, ताकि राम, शिव और गणेश शोभायात्राओं में पड़ने वाला विघ्न न पड़े। मौजूद प्रभारी तहसीलदार अविनाश कुमार ने हर तरह के सहयोग का आश्वासन दिया।

थाना प्रभारी ए एस सिद्दीकी ने बताया कि रामलीला में कोई भी अप्रिय घटना नही होने दी जाएगी। पर्याप्त फोर्स एक  प्लाटून पीएसी, 6 ट्रेफिक पुलिस और परमानेंट फायर ब्रिगेड की तैनाती की व्यवस्था की जा रही है।

एसडीओ विद्युत ए के सिंह ने बताया कि मेला को लेकर युद्ध स्तर पर नगर की विद्युत लाइनें ठीक कराई जा रही हैं।

बैठक में मंत्री हीरालाल गुप्ता, राहुल गुप्ता ,उमाशंकर सक्सेना एडवोकेट, डॉ पुष्पेंद्र पुरवार, विनोद यादव, अशोक  गुप्ता, राजेन्द्र गुप्ता एडवोकेट , राजकमल गुप्ता, अनिल गुप्ता अन्नू, पंडित ब्रजनंदन शर्मा, नवल किशोर अग्रवाल, डॉ स्वराज श्रीवास्तव, राहुल शाक्य एडवोकेट, बटेश्वरी दयाल प्रजापति, सचिन गुप्ता, रतन शर्मा, रामनरेश पप्पू, के पी सिंह आदि मौजूद रहे। सभी ने डेढ़ घंटे चली बैठक में बेहतर रामलीला आयोजन के लिए सुझाव दिए।

पंचवटी, लंका देख दंग

फोटो -पंचवटी का अवलोकन करती एसडीएम

रामलीला व्यवस्थाओं को लेकर एसडीएम ऋतुप्रिया ने 150 मीटर लम्बा मेला लीला मैदान को देखने के साथ-साथ नवनिर्मित पंचवटी ओर लंका को और उन पर की गई सजसज्जा को बारीकी से देखा । वह दंग रह गयीं। प्रबंधक राजीव गुप्ता बबलू और संयोजक अजेंद्र सिंह गौर ने बताया कि यहाँ की रामलीला के उन्नयन के लिए प्रदेश सरकार ने 4 करोड़ से अधिक की सहायता की है। इस रामलीला की शुरूआत रहीश स्व दुर्गा प्रसाद गुप्ता ने सन 1860 में रामलीला मैदान की जगह देकर कराई थी।

रिपोर्ट-वेदव्रत गुप्ता