Sunday , May 19 2024

1 अक्टूबर: आज देश में लांच हुई 5G इंटरनेट सेवा, पीएम मोदी ने कहा-“कई लोगों ने मेरे आत्मानिर्भर भारत के सपने का मजाक उड़ाया…”

देश में 5g की शुरूआत हो गई है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार के रोज 5जी सर्विस लॉन्च की है. इस दौरान पीएम मोदी ने खा   कि यह डिजिटल इंडिया और आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि में एक बड़ा कदम है।

पीएम मोदी ने कहा, “कई लोगों ने मेरे आत्मानिर्भर भारत के सपने का मजाक उड़ाया… लोग सोचते थे कि तकनीक गरीबों के लिए नहीं है। लेकिन मुझे विश्वास था कि तकनीक हर घर तक पहुंच सकती है।” डिजिटल इंडिया के 4 स्तंभों के बारे में बात करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “हमने डिजिटल डिवाइस की कीमत, कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत और डिजिटल के विजन पर जोर दिया।”

इस मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा डिजिटल इंडिया की सफलता 4 पिलर्स पर टिकी हुई है. जनमें डिवाइस की लागत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा लागत और डिजिटल फर्स्ट शामिल है.

पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने एक वीडियो देखा जिसमें एक भिखारी भी डिजिटल भुगतान ले रहा था। उन्होंने बताया कि कैसे छोटे व्यापारी भी अब डिजिटल रूप से लेन-देन कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि शहरी इलाकों की तुलना में गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है।