Tuesday , May 21 2024

जसवंत नगर एसडीएम ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों से बीएलओ को कराया अवगत

सुवोध पाठक

जसवंतनगर ।यहां तहसील सभागार में क्षेत्रीय बूथ लेवल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई जिसमें उप जिलाधिकारी जसवंतनगर में निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए नए निर्देशों से बी एल ओ को अवगत कराया।

उप जिलाधिकारी जसवंतनगर नंद प्रकाश मौर्य ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा चुनाव आने वाले हैं इसलिए मतदाता सूचियों को दुरुस्त किया जाना आवश्यक है मतदाता सूची ही चुनाव का प्रमुख आधार है । मतदाता सूची जितनी अच्छी होगी उतना ही अच्छा चुनाव होगा तथा उसमें विवाद की गुंजाइश नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि 1 नवंबर से मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण अभियान शुरू किया जाना है इसके लिए अभी से उन्हें दुरुस्त कर लिया जाए । मतदाता सूची में जो मतदाता मृत हो गए हैं उनकी सूची तैयार कर ली जानी चाहिए, इसके अलावा जो दिव्यांग है तथा मतदान केंद्र पर पहुंचने में जो असमर्थ हैं उनकी भी सूची तैयार कर ली जानी चाहिए ताकि उनका मतदान उनके घर पर ही करा लिया जा सकता है । इसके अतिरिक्त उस क्षेत्र के जो लोग 1 जनवरी को 18 वर्ष की उम्र पूरे कर रहे हैं उनकी भी सूची बना ली जानी चाहिए जिससे मतदाता पुनरीक्षण अभियान में उनको शामिल कराया जा सके। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि जो मतदाता पहचान पत्र हैं उन्हें डाक द्वारा मतदाता के घर पर पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी । उन्होंने बीएलओ को निर्देशित किया कि मतदाता का पता भली-भांति सही दर्ज करें ताकि डाक से मतदाता पहिचान पत्र आसानी से उस मतदाता को मिल सके।

उन्होंने बी एल ओ को यह भी निर्देश दिया कि उन्हें मतदाता सूची तैयार करते समय उसमें लगने वाले सभी फार्मों के बारे में पूरी जानकारी पहले से ही कर लेनी चाहिए। किस फॉर्म के जरिए वोट बनना है किसके जरिए शुद्ध होना है और किस फॉर्म के जरिए मतदाता का नाम काटा जाना है। इन सभी फार्मों की जानकारी कंठस्थ होना चाहिए। निर्वाचन आयोग के अधिकारी कभी भी इसके बारे में आप से पूछ सकते हैं कि आप कितनी जानकारी रखते हैं। इस अवसर पर तहसीलदार अशोक कुमार सिंह तथा नायब तहसीलदार अविनाश चौधरी भी उपस्थित रहे

फ़ोटो- जसवंतनगर तहसील सभागार में बीएलओ को संबोधित करते उप जिलाधिकारी जसवंतनगर नंद प्रकाश मौर्य।