Tuesday , April 16 2024

देश में पेट्रोल-डीजल की महंगाई से अब मिलेगा छुटकारा, नितिन गडकरी ने की बड़ी घोषणा

 पेट्रोल-डीजल पर बढ़ते खर्च के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ी घोषणा की है. नितिन गडकरी ने कहा कि देशभर में जल्द ही कार, बाइक और ऑटो-रिक्शा पूरी तरह से इथेनॉल से चलेंगी.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने  नागपुर में एक सप्ताह तक चलने वाली कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि पूरे देश में जल्द ही विभिन्न स्थानों पर इथेनॉल पंप खोले जाएंगे. नितिन गडकरी ने कहा कि हम जल्द ही विभिन्न स्थानों पर इथेनॉल पंप स्थापित होते देखेंगे. उन्होंने कहा कि टोयोटा ने एक्सपो में अपनी 100 फीसदी इथेनॉल से चलने वाली कार को प्रदर्शित किया है.

उन्होंने कहा कि कृषि को ऊर्जा और बिजली क्षेत्र में विविधता देना हमारी योजना है. 100 फीसदी इलेक्ट्रिक, इथेनॉल और ग्रीन हाइड्रोजन भविष्य है और हम इस पर काम कर रहे हैं. मुझे लगता है कि दो साल के भीतर पूरी तस्वीर बदल जाएगी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विदर्भ क्षेत्र में एक जैव-सीएनजी संयंत्र कुछ महीनों में चालू हो जाएगा और अन्य क्षेत्रों को भी इसी तरह के उपक्रम स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया. यह केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों पर भी लागू होगा. केंद्र सरकार ने यह नीति सभी राज्यों को भी भेजी है. गडकरी ने कहा कि राज्य सरकारों को अपने दायरे में आने वाले विभागों में 15 साल पुरानी बसों, ट्रकों और कारों को कबाड़ में लाना चाहिए.