Saturday , May 25 2024

इन सिंपल टिप्स को फॉलो करके आप भी पा सकते हैं बढ़ते वजन से छुटकारा

वजन घटाना हर किसी के लिए अपने आप में एक चुनौती है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित जीवनशैली में तेजी से लोगों का वजन बढ़ रहा है और उनको कई बीमारियां भी घेर रही हैं।

घबराने की बात नहीं है आप कुछ टिप्स फॉलो करके अपने वजन को कम कर सकते हैं।  हर रोज सुबह कसरत करने और सही वक्त पर खाने से वजन को कम किया जा सकता है।

1- व्यक्ति की उम्र

उम्र के अनुसार मेटाबॉलिज्म कम होता जाता है. यह एक गैर-परिवर्तनीय फैक्टर्स में से एक है. संतुलित आहार, रेग्यूलर एक्सरसाइज स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है.

2- अनहेल्दी डाइट

जल्दी वजन घटाने की चाह में कई लोग अक्सर क्रैश डाइट चुनते हैं, लेकिन इस डाइट के कई दुष्प्रभाव हैं. दरअसल क्रैश डाइट में जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है. ऐसे में बहुत कम कैलोरी के सेवन से भी आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है.

3-अपर्याप्त नींद लेना

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नींद लेना भी बेहद जरूरी है. अगर आप ठीक से नहीं सोते हैं तो आपके शरीर में हार्मोन का स्राव होता है जिस कारण आप अधिक कैलोरी का सेवन कर सकते हैं. नतीजतन वजन बढ़ जाता है. अपर्याप्त नींद किसी के भी मेटाबॉलिज्म को नाकात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है.

4-स्ट्रेस

अक्सर तनाव या स्ट्रेस स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. इस वजह से कई बार लोग अधिक कैलोरी का सेवन करने लगते हैं. क्रोनिक तनाव भी मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है और वजन बढ़ा सकता है.