Sunday , May 26 2024

जसवंतनगर ब्लॉक बाल संरक्षण समिति की बैठक संपन्न

सुवोध पाठक

जसवंतनगर। ब्लॉक बाल संरक्षण समिति की बैठक में बाल हित संबंधित विभिन्न जानकारियां दी गईं और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजनांतर्गत आवेदन शीघ्र जमा करने का अनुरोध किया गया है।
ब्लॉक सभागार में आयोजित उक्त बैठक में बाल विकास परियोजना अधिकारी रमाकांती यादव ने कहा कि 1 मार्च 2020 के बाद किसी बच्चे के माता पिता या दोनों की कोविड या अन्य कारणों से मौत हुई है तो अभिभावक मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जिसमें उनका मृत्यु प्रमाण पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, अभिभावक का आधार व आय प्रमाण पत्र और बच्चे के साथ अपनी फोटो लगाकर आवेदन जिला प्रोबेशन अधिकारी के यहां जमा किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कोविड से हुए अनाथ बच्चों को ₹4 हजार व किसी अन्य कारण से हुए अनाथ बच्चों को 2500 रुपए प्रतिमाह की मदद मिलेगी।
बैठक में स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डॉ. विश्वदीप सिंह ने स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी जानकारी दी। खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार ने 6 से 14 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा के अधिकार पर प्रकाश डाला। उपनिरीक्षक सत्य प्रकाश व महिला आरक्षी रोशनी पांडेय ने बाल उत्पीड़न पर चर्चा करते हुए चाइल्ड लाइन व अन्य हेल्पलाइन नंबर की उपयोगिता बताई।
प्रोबेशन कार्यालय से पहुंचीं प्रीती शुक्ला ने कार्यालय द्वारा संचालित कई योजनाओं पर प्रकाश डाला। सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम कुमार शाक्य ने मुख्यमंत्री बाल कल्याण योजना की जानकारी दी। इस दौरान क्षेत्र की तमाम आंगनवाडी कार्यकत्रियां मौजूद रहीं। कार्यक्रम का संचालन शशांक त्रिपाठी ने किया।