Saturday , May 18 2024

मेंटल हेल्थ की हमेशा बात करना भी आपके लिए हो सकता हैं खतरनाक

ऐसा क्यों है कि हम जहां भी जाते हैं अपनी मेंटल हेल्थ की देखभाल करने की सलाह सुनने के बावजूद हम पहले से कहीं अधिक तनावग्रस्त और घबराए हुए महसूस कर रहे हैं?

अगर हम किसी अच्छे, विचारशील और हमदर्द से बात करते हैं तो हम लाख गुना बेहतर महसूस करेंगे. हालांकि, अन-मैच्योर के साथ एक चुनौतीपूर्ण बातचीत करना बहुत गलत हो सकता है और स्पीकर को अपर्याप्त, गलत समझा और अकेला महसूस कर सकता है.

लोग अक्सर अजीब व्यवहार करते हैं जब वो आपकी मानसिक स्थिति के बारे में सुनते हैं. पूरी तरह से ईमानदार होने के लिए उनमें से कुछ नाटक को पसंद करते हैं. बार-बार ‘खुश विचार सोचो!’ जैसी बातें कहकर और ‘इसे बाहर निकालो और तुम बेहतर महसूस करोगे’ ये दोस्त शायद ही दूसरों को प्रेरित करते हैं. अपने दोस्तों के साथ बात करने के बाद, हम शायद ही कभी बेहतर महसूस करते हैं. वास्तव में अक्सर ऐसा ही होता है. बात करना तभी मायने रखता है जब आपको ऐसे दोस्त मिलें जो आपको अच्छे से सुनें.

अप्रिय सलाह अधिक तनाव पैदा कर सकती है
पहली नजर में, गलत लोगों के साथ अपने मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा करते समय ‘अपनी अंदर की आवाज को सुनें’ और ‘अपनी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें’ जैसी बातें बहुत अच्छी लग सकती हैं. हालांकि, जब हम इस बात को ध्यान में रखते हैं कि किसी के मस्तिष्क का इमोशनल पार्ट सबसे शक्तिशाली, तेज और बेवकूफी वाला हिस्सा है तो अपनी भावनाओं को हम पर हावी होने देना और इसे पूरी तरह से बाहर कर देना अक्सर गलत होता है.