Sunday , May 26 2024

कन्नौज: सौर ऊर्जा प्लांट शीघ्र चालू करने की मांग को लेकर सपाइयों ने किया प्रदर्शन

 

प्रज्ञेश प्रकाश भट्

कन्नौज। उमर्दा क्षेत्र के फ़क़ीरपुरा और चंदुआहार में बने सौर ऊर्जा प्लांट को पुनः चालू करवाने के लिए रविवार आज पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव के नेतृत्व में जोरदार धरना प्रदर्शन किया। श्री यादव ने कहा कि
250 किलोवाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा प्लांट का लोकार्पण पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम ने किया था। सपा शासन के दौरान इस सौर ऊर्जा प्लांट से चंदुआहार और फ़क़ीरपुरा गाँव को विद्युत आपूर्ति की जाती थी लेकिन भाजपा शासन के दौरान यह प्लांट बंद हो गया जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
इस मौके पर भारी भीड़ के बीच सौर ऊर्जा प्लांट के समीप आयोजित धरना प्रदर्शन में बोलते हुए श्री यादव ने कहा कि मिसाइल कलाम साहब जिन्होंने भारत कर लिए अपना जीवन कुर्बान किया। इस धरती पर आकर लोकार्पण किया था इसलिए प्लांट का चालू होने जरूरी है। उन्होंने घोषणा की यदि भाजपा सरकार यह प्लांट चालू न करवा पाई तो सपा सरकार आते ही तत्काल चालू करवाया जायेगा।
उन्होंने कहा कि इस पिछड़े क्षेत्र में किसानों और गरीब छात्रों के लिए अखिलेश सरकार ने 24 घंटे बिजली देने का काम किया था लेकिन गरीब विरोधी भाजपा सरकार ने इसे बन्द करा दिया। श्री यादव के कहा कि छह करोड़ की लागत से जिले में नेडा का प्लांट बना खड़ा है लेकिन भाजपा सरकार इसे चालू नहीं करा सकी।
उन्होंने कहा कि सपा सरकार के दौरान पैरामेडिकल, किसान बाजार, अंतरराष्ट्रीय मंडी, कैंसर अस्पताल, परफ्यूम पार्क का निर्माण कराया गया था और काफी धनराशि आवंटित कराई गई थी लेकिन कन्नौज का विकास भाजपा सरकार ने ठप करा दिया है। आज यह स्थिति है कि सपा सरकार द्वारा तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निर्माण कराया गया था लेकिन सभी बंद पड़े हैं। सरकार कोरोना की तीसरी लहर पर तैयारी के लंबे चौड़े वादे कर रही है लेकिन अस्पतालों में न तो जांच की सुविधा है न ही डॉक्टर हैं।
कोरोना काल मे मैने उन माताओ को तड़पते देखा है जिनका बेटा भाई तड़प तड़प कर मर गये लेकिन उन्हें इलाज नहीं मिला।
भारी भीड़ से उत्साहित श्री यादव ने कहा कि नौजवानों जाग जाओ और इस सरकार को उखाड़ फेंको। आज किसान अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है लेकिन सरकार उनकी बात सुन नही रही है। 500 से अधिक किसानों की अब तक मौत हो चुकी है लेकिन सरकार ने अपनी संवेदना तक नहीं जताई।
बॉर्डर पर माइनस पचास डिग्री के टेम्प्रेचर पर किसान का बेटा सरहद की रक्षा कर रहा है और किसान अन्न उपजाकर लोगो का पेट भर रहा है। लेकिन अब समय आ गया है कि धर्म और जाति की राजनीति करने वाले जो देश को बर्बाद कर रहे हैं उन्हें सबक सिखाया जाए। उन्होंने कहा कि अन्याय के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।
उमर्दा के इस पिछड़े इलाके में जो रोशनी से जगमगाता था अब भाजपा सरकार में यहां अंधेरा छाया हुआ है। उन्होंने मांग उठाई की 250 किलो मेगावाट सौर ऊर्जा प्लांट को शीघ्र चालू कराया जाये अन्यथा जिला मुख्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया जायेगा।
इस मौके पर दिगम्बर सिंह यादव, इन्द्रेश यादव, दिवारी लाल कुशवाहा, रामसेवक राजपूत, दिलशाद, नीलू यादव, किशोर यादव, उमा शंकर बेरिया, राहुल यादव, सुधीर यादव, अजीत यादव, सनोज कुमार, विनय कुमार, रोहित, दिनेश, राम नरेश पाल, सोनू पाल, कुलदीप जाटव सहित कई सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।