Friday , April 26 2024

इटावा में अब उत्पादित होगा ड्रैगन फ्रूट, सीडीओ ने किया पौधरोपण

फोटो ड्रैगन फ्रूट का पौधरोपण करती इटावा की मुख्य जिला विकास अधिकारी

जसवंतनगर(इटावा)। इटावा जनपद में आबू ड्रैगन फ्रूट का उत्पादन आरंभ होगा।
मुख्य विकास अधिकारी इटावा प्रणता ऐश्वर्या ने जसवंत नगर इलाके के ग्राम नगला भिखन मैं शुक्रवार को ड्रैगन फ्रूट का पौधरोपण किया। इससे जनपद में इस स्वास्थ्यवर्धक फल की खेती का मार्ग प्रशस्त हुआ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने द्वारा ड्रैगन फ्रूट का पौधरोपण करते हुए बताया कि नगला भिखन में फिलहाल 40 ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाये जा रहे हैं। इस तरह इस लाभकारी खेती का मार्ग प्रशस्त किया जा रहा है। जनपद में ड्रैगन फ्रूट के 160 पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस के उत्पादन के लिए बहुत ही कम पानी की आवश्यकता होती है। इस वजह से जिले के वातावरण में इस फल के पौधे आसानी से लग सकते हैं।
उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए इस तरह की आधुनिक खेती पर जोर दिया जा रहा है। इसे खाली पड़ी जमीनों पर आसानी से उगाया जा सकता है। इन पेड़ों से उत्पादित फल विक्रय के लिए आसपास ही बाजार उपलब्ध है, साथ ही बिक्री में प्रशासन भी सहयोग करेगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस गांव की प्रगतिशील किसान मंत्रवती शाक्य ने सबसे पहले इस क्षेत्र में स्ट्रॉबेरी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमाया है। वह आधुनिक खेती करने वालों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गई। अब उन्होंने ड्रैगन फ्रूट का पौधरोपण करा कर जनपद में किसानों को अतिरिक्त आमदनी की नई राह दिखाई है।
किसानों से उन्होंने कहा कि अपने आसपास बेकार पड़ी इंच-इंच भर जमीन का सदुपयोग करें।
आधुनिक खेती से जुड़े उत्पादन भी तेजी से बढ़ेगा और उनके परिवार की आमदनी में भी वृद्धि होगी।
बताया गया कि ड्रैगन फ्रूट के पौधे पर लगभग डेढ़ वर्ष बाद फल आने लगते हैं और 25 वर्ष तक यह लगातार फल देता है।इसका फल मनुष्य के शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने, ह्रदय रोगों से बचाने तथा मलेरिया प्रतिरोधक का काम करने के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

इस मौके पर उप जिलाधिकारी जसवंतनगर कौशल कुमार, उपायुक्त मनरेगा शौकतअली, खंड विकास अधिकारी जसवंतनगर मनु लाल यादव, सहायक विकास अधिकारी महेश राजपूत, एन आर एल एम से प्रवीण कुमार आदि शामिल रहे।

*वेदव्रत गुप्ता